पटना

अरवल: पंचायत चुनाव को ले डमी मतदान केंद्र का डीएम ने किया उद्घाटन


अरवल। जिले के बालिका विद्यालय में निर्वाचन विभाग द्वारा ईवीएम से मतदान के प्रशिक्षण के लिए डमी मतदान केंद्र बनाया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी जे प्रियदर्शनी ने डमी मतदान केंद्र का शुभारंभ किया। इस दौरान पंचायत चुनाव में प्रयोग होने वाले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की जानकारी दी गई। अलग-अलग पदों के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग वोटिंग मशीन लगाई जाएगी जिसके लिए मतदाताओं को को प्रशिक्षित किया गया। इस डमी में मतदान केंद्र पर जिले के मतदाता अपने खाली समय में आकर ईवीएम से मतदान कर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

डीएम ने बताया कि बैलट पेपर और ईवीएम से इस बार पंचायत चुनाव कराया जा रहा है, इसके लिए मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करना हमारी पहली प्राथमिकता है। इसी को लेकर डमी मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां जिले के मतदाता आकर मतदान करने का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिले के सभी प्रखंड स्तर पर डमी मतदान केंद्र संचालित किया जाएगा, जिसके माधयम से मतदाता को जागरूक किया जाएगा। दूसरी ओर जिले में पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है।

पदाधिकारी एवं कर्मियों को चुनाव के लिए कोविड-19 गाइडलाइन के तहत चरणबद्ध तरीके से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सभी  कोषांग का गठन कर लिया गया है एवं कोषांग द्वारा अपना अपना टास्क पूरा कर लिया गया है। जिले में पांच चरण में चुनाव कराया जाना है। उन्होंने बताया कि जिले के 468842 मतदाता, 64 मुखिया, 64 सरपंच, 87 पंचायत समिति, 867 वार्ड सदस्य, 867 पंच सदस्य एवं 09 जिला परिषद का चुनाव करेंगे। शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए 881 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।