News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय

अविश्वास प्रस्ताव के दौरान नंबर गेम में इमरान खान के रन आउट होने की संभावना बढ़ी


इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करने के लिए विपक्षी नेताओं के खिलाफ इनस्विंग यार्कर डालने का वादा किया था, अब संसद में नंबर गेम में रन आउट होने की संभावना का सामना कर रहे हैं। रविवार को प्रमुख सहयोगियों ने उनका साथ छोड़ दिया और बड़ी संख्या में विद्रोही सांसदों ने उनके खिलाफ मतदान करने का संकल्प लिया। विश्वास मत से एक दिन पहले एक सार्वजनिक संबोधन में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कहा कि हमारी संसद समिति ने भी इस आधिकारिक दस्तावेज को देखा है, जिसमें कहा गया है कि अगर आप इमरान ख़ान को हटाते हैं तो आपके अमेरिका के साथ संबंध अच्छे होंगे। यदि विपक्ष के नेता और पीएमएल (एन) नेता) शाहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री का पदभार संभाला तो वे अमेरिका की गुलामी करेंगे। मैं पाकिस्तान के युवाओं से आग्रह करता हूं कि वे आज और कल भी आंदोलन करें। वर्तमान पाकिस्तान के ‘मीर सादिक और मीर जाफर’ के खिलाफ बाहरी ताकतों की इस साजिश के खिलाफ अपनी आवाज उठाएं।

दो सहयोगी दलों ने समर्थन लिया वापस

2018 में इमरान खान ‘नया पाकिस्तान’ बनाने के वादे के साथ सत्ता में आए थे। वह अपने राजनीतिक करियर के महत्वपूर्ण मोड़ पर है क्योंकि उसने अपनी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी से दलबदल के बाद बहुमत खो दिया है। उनके दो सहयोगी दलों ने भी अपना समर्थन वापस ले लिया और ये पार्टियां विपक्ष दलों में शामिल हो गई हैं।

विपक्ष का दावा, उसे 175 सांसदों का समर्थन है हासिल

क्रिकेटर से राजनेता बने 69 वर्षीय इमरान खान नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रहे हैं, जिसे 28 मार्च को विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने पेश किया था। नेशनल असेंबली में रविवार को अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होना है। विपक्ष की कोशिश को नाकाम करने के लिए इमरान खान को 342 के निचले सदन में 172 वोट चाहिए। हालांकि, विपक्ष का दावा है कि उसे 175 सांसदों का समर्थन प्राप्त है और प्रधानमंत्री को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए।