Latest News नयी दिल्ली

आंध्र प्रदेश के CM ने वैक्सीन, बोले- सितंबर से शुरू होगा 18+ के लोगों का टीकाकरण


  • हैदराबाद, । देश में कोरोना महामारी के बीच 1 मई से टीकाकरण अभियान का चौथा चरण शुरू होने वाला है, लेकिन उससे पहले कई राज्यों ने वैक्सीन की कमी की बात उठाकर 18 साल से उपर के लोगों का टीकाकरण फिलहाल स्थगित करने का ऐलान किया है। इनमें राजस्थान, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब का नाम शामिल है। इस बीच अब आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने भी वैक्सीन की कमी की बात कही है और कहा है कि फिलहाल राज्य में सितंबर से पहले 18 साल से उपर के लोगों टीका लगना बहुत मुश्किल है।

SII और भारत बायोटेक से मांगी हैं 4 करोड़ डोज

गुरुवार को जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि 18 साल से उपर के लोगों को सितंबर से वैक्सीन लगना शुरू हो पाएगी, क्योंकि हमारे पास वैक्सीन की कमी है और सबसे पहले हम 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाएंगे, इसके बाद ही हम 18 साल से उपर के लोगों को वैक्सीन लगाना शुरू करेंगे। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को वैक्सीनेशन को लेकर एक रिव्यू मीटिंग की, जिसमें उन्होंने कहा कि राज्य में 18 से 45 आयुवर्ग के 2.04 करोड़ लोग हैं, ऐसे में सरकार ने सीरम इंस्टिट्यूट और भारत-बायोटेक से 4.08 करोड़ वैक्सीन डोज की डिमांड की है।

देश में अभी 120 करोड़ डोज की है आवश्यकता

जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि भारत में अभी हर महीने सात करोड़ वैक्सीन का उत्पादन किया जा रहा है, लेकिन टीका लेने वालों की संख्या करीब 60 करोड़ है। उन्होंने कहा कि देश में अभी 120 करोड़ डोज की आवश्यकता है। जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ने जब विदेशों में वैक्सीन को भेजने की हरी झंडी दी है, तभी से देश में वैक्सीन की कमी हो रही है।