Latest News नयी दिल्ली स्वास्थ्य

आईआईटी मंडी का एंटीबैक्टीरियल मैटीरियल मजबूत करेगा मास्क और पीपीई किट का सुरक्षा चक्र


नई दिल्ली, । आईआईटी मंडी ने ऐसा एंटीबैक्टीरियल, वायरस फिल्टर और सेल्फ क्लीनिंग मैटीरियल का निर्माण किया है जो मास्क और पीपीई किट के सुरक्षा चक्र को मजबूत करेगा। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस खास मास्क से व्यक्ति को सांस लेने में भी कोई कठिनाई नहीं आएगी। शोध के परिणाम हाल ही में अमेरिकन केमिकल सोसाइटी के प्रतिष्ठित जर्नल- एप्लाइड मैटीरियल्स एंड इंटरफेसेज में प्रकाशित हुए हैं। रोगाणुओं को मारने और रोशनी में साफ होने के अलावा कोविड वायरस (120 नैनोमीटर) आकार के 96 प्रतिशत कणों को छान सकते हैं।

इस मैटीरियल को स्कूल ऑफ बेसिक साइंसेज के सहायक प्रोफेसर डॉ. अमित जायसवाल के नेतृत्व में शोधार्थी प्रवीण कुमार, शौनक रॉय और अंकिता सकरकर ने बनाया है। अमित जायसवाल ने बताया कि इस तकनीक के इस्तेमाल से मास्क और पीपीई किट ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा। इस मास्क का निर्माण किया गया है जो सिर्फ धूप में रखने से ही दोबारा प्रयोग के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगा। यदि इस मास्क को साबुन से कई बार भी धो देंगे तो भी यह इस्तेमाल के लिए सुरक्षित रहेगा और वायरस की रोकथाम में कारगर साबित होगा। इस मास्क को बनाने के लिए पॉलिकॉटन फैब्रिक का इस्तेमाल किया गया है।

अमित जायसवाल का कहना है कि फेसमास्क को आपदा के समय सबसे प्रमुख चीज के तौर पर देखा जा रहा है। मुख्यत : इन्हें ऐसे डिजाइन किया जाता है जो बाहरी वातावरण से लड़ाई में अवरोधक की भूमिका निभाते हैं। पर इन्हें एंटीमाइक्रोबियल एजेंट के तौर पर भी काम करना चाहिए। बार-बार इस्तेमाल होने वाले मास्क में तो यह बेहद जरूरी है। जायसवाल ने कहा कि पीपीई को सही तरीके से डिस्पोज करना चाहिए वरना यह ट्रांसमिशन का स्रोत साबित होते हैं।