Latest News अन्तर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य

जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन और ब्लड क्लॉट्स के बीच संभावित संबध का चला पता-यूरोपीय संघ नियामक


यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड-19 वैक्सीन में दुर्लभ ब्लड क्लॉट की घटनाओं के संभावित संबंध हैं, लेकिन दोहराया कि उसके फायदे खतरे से अभी भी ज्यादा हैं. एजेंसी ने प्रेस रिलीज में कहा, “यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी की सुरक्षा कमेटी ने निष्कर्ष निकाला कि लो ब्लड प्लेटलेट्स के साथ अप्रत्याशित ब्लड क्लॉट के बारे में एक चेतावनी कोविड-19 वैक्सीन के उत्पादन सूचना में शामिल किया जाना चाहिए.” उनसने आगे ये भी बताया कि स्वास्थ्य पेशेवर और ऐसे लोग जो वैक्सीन इस्तेमाल करेंगे, उन्हें टीकाकरण के तीन सप्ताह के अंदर होनेवाले ब्लड प्लेटलेट्स के लो लेवल होने के साथ ब्लड क्लॉट्स के बहुत दुर्लभ मामलों की संभावना के बारे में भी पता होना चाहिए.”

एस्ट्राजेनेका के बाद अब जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन पर सवाल

यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी ने अप्रत्याशित ब्लड क्लॉट्स के गंभीर मामलों की अमेरिका से प्राप्त 8 रिपोर्ट समेत सभी उपलब्ध सबूत पर रिसर्च किया. उसने बताया कि अमेरिका में 7 अप्रैल तक 7 मिलियन से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवा चुके थे. अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेश ने अप्रैल के शुरू में राज्यों को जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को स्थगित करने की सलाह दी थी. नतीजे के तौर पर दवा कंपनी ने यूरोप में अपनी वैक्सीन को उतारने में देरी करने का फैसला किया. मंगलवार को कंपनी ने पुष्टि की कि यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी की समीक्षा के बाद रुका हुआ खेप फिर से शुरू होगा.

एजेंसी ने पिछले हफ्ते कहा था कि ताजा जानकारी की समीक्षा करते हुए उसका अभी भी मानना है कि वैक्सीन के फायदे नुकसान से ज्यादा हैं. जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वाली वैक्सीन को शुरुआती तौर पर यूरोपीय संघ में 11 मार्च को हरी झंडी मिली थी. अब देखा जाना है कि कैसे विभिन्न देश यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी की नवीनतम मार्गदर्शन की व्याख्या करेंगे.