Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

आतंक के खिलाफ रिपोर्ट में पाकिस्तान पर बरसा अमेरिका,


वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश विभाग की ओर से आतंकवाद 2020 पर रिपोर्ट पेश की गई। इसमें पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया गया है वहीं भारत की सराहना की गई है। दरअसल अमेरिका ने अपने रिपोर्ट में आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा उठाए गए कदमों का लेखा-जोखा लिया है। वहीं आतंकवाद के जोोखिम को कम करने में भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के कदमों की सराहना की है।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘आतंकवाद से लड़ने के लिए पाकिस्तान ने सीमित कदम उठाए हैं। साथ ही इसने खूंखार आतंकी संगठनों जैसे मुंबई आतंकी हमले 2008 के मास्टरमाइंड JeM व लश्कर ए तैयबा (LeT) के संस्थापक क्रमश: मसूद अजहर (Masood Azhar) साजिद मीर ( Sajid Mir) के खिलाफ कोई भी फैसला नहीं लिया।’

देश की आतंकवाद 2020 के रिपोर्ट में कहा गया, ‘भारतीय सुरक्षा एजेंसियां ​​आतंकी खतरों से निपटने में प्रभावी हैं। हालांकि खुफिया एजेंसियों और सूचना साझाकरण के बीच फासले हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि आतंकी संगठन ISIS में भारतीय मूल के 66 लड़ाके थे। इसके अलावा अपनी इस रिपोर्ट में अमेरिका की ओर से यह भी दावा किया गया कि पाकिस्तान सरकार ने अफगान शांति प्रक्रिया का समर्थन करना जारी रखा है। पाकिस्तान ने 2020 में महत्वपूर्ण आतंकी खतरों का अनुभव किया।