News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

बांग्लादेश दौरे पर राष्ट्रपति कोविन्द: काली मंदिर का आज करेंगे उद्घाटन


ढाका, । राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द शुक्रवार को ढाका के पुनर्निर्मित श्री रमना काली मंदिर का उद्घाटन करेंगे। 50 वर्ष पहले 1971 के युद्ध में पाकिस्तानी सेना ने इस मंदिर को ध्वस्त कर दिया था। इसी युद्ध में हुई पाकिस्तान की शर्मनाक पराजय के बाद बांग्लादेश बना था। भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि नए सिरे से बने काली मंदिर का उद्घाटन दोनों देशों के श्रद्धालुओं को भावुक करने वाला क्षण होगा। राष्ट्रपति कोविन्द तीन दिन की बांग्लादेश यात्रा पर हैं और शुक्रवार को उनकी यात्रा का आखिरी दिन होगा।

आपरेशन सर्चलाइट के नाम से पाकिस्तानी सेना की कार्रवाई में इस मंदिर में भारी तोड़फोड़ और आगजनी की गई थी। इस दौरान पाकिस्तानी सेना ने तमाम श्रद्धालुओं और मंदिर के पुजारियों की हत्या की। मंदिर में रहने वाले सेवादार भी पाकिस्तानी सैनिकों ने नहीं छोड़े थे। इस कार्रवाई के जरिये पाकिस्तानी सेना पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) में प्रतिरोधी ताकतों को खत्म कर देना चाहती थी। उसे लगता था कि यही ताकतें पूर्वी पाकिस्तान में उसके शासन का विरोध करती हैं। भारत ने इस मंदिर के पुनर्निर्माण में सहयोग किया है। बांग्लादेश की 17 करोड़ की आबादी में हिंदुओं की आबादी लगभग दस प्रतिशत है।

50 वर्ष बाद बांग्लादेश की विजय के साक्षी बने कोविन्द

पाकिस्तान को पराजित कर बांग्लादेश के उदय के 50 वर्ष पूरे हुए। इस मौके पर गुरुवार को ढाका के परेड ग्राउंड में आयोजित विजय दिवस परेड में विशिष्ट अतिथि के रूप में राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने भाग लिया। परेड में बांग्लादेश ने अपने हथियारों और रक्षा उपकरणों का प्रदर्शन किया। साथ ही वायुसेना के विमानों ने आकाश में करतब दिखाए। इस मौके पर बांग्लादेश के राष्ट्रपति एम अब्दुल हमीद ने सुरक्षा बलों की सलामी ली और प्रधानमंत्री शेख हसीना व उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी समारोह के साक्षी बने। परेड ग्राउंड पर आयोजित बांग्लादेश के इस विजय दिवस समारोह में भारत की तीनों सेनाओं के 122 सदस्यीय दल ने भी हिस्सा लिया। इसमें भारतीय सेना का बैंड भी शामिल था।