पटना

इंटरमीडिएट परीक्षा: 55 निष्कासित, आठ मुन्नाभाई धराये


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा में सोमवार को फिर 55 नकलची परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गये। सभी 55 परीक्षार्थी परीक्षा से निष्कासित किये गये हैं। इसके साथ ही दूसरे के बदले परीक्षा देते आठ मुन्नाभाई भी गिरफ्तार किये गये हैं।

तीन मुन्नाभाई बांका में दूसरे के बदले परीक्षा देते हुए गिरफ्तार हुए हैं। सुपौल एवं नवादा में दो-दो मुन्नाभाई की गिरफ्तारी हुई, जो दूसरे के बदले परीक्षा दे रहे थे। एक मुन्नाभाई जहानाबाद से गिरफ्तार हुआ, जो दूसरे के बदले परीक्षा दे रहा था।


साइंस-कॉमर्स की हिंदी की परीक्षा आज

पटना (आशिप्र)। इंटरमीडिएट साइंस और कॉमर्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्रा मंगलवार को हिंदी की परीक्षा देंगे।साइंस और कॉमर्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की हिंदी की परीक्षा पहली पाली में होगी। दूसरी पाली में आर्ट्स एवं कॉमर्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की अर्थशास्त्र की परीक्षा होगी।


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को मिली रिपोर्ट के मुताबिक नकल के जुर्म में सर्वाधिक 16 परीक्षार्थी वैशाली में पकड़े गये, जिन्हें तत्क्षण परीक्षा से निष्कासित किया गया। 11 परीक्षार्थी सारण से निष्कासित हुए हैं। नालंदा से सात परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया है। भागलपुर एवं कैमूर में छह-छह परीक्षार्थियों को परीक्षा से निष्कासन की सजा भुगतनी पड़ी है।

मधेपुरा में पांच परीक्षार्थी निष्कासित हुए हैं। सहरसा में दो परीक्षार्थी परीक्षा से निष्कासित किये गये हैं। भोजपुर एवं खगडिय़ा से एक-एक परीक्षार्थी के निष्कासन की खबर है। सोमवार को इंटरमीडिएट साइंस के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने जीव विज्ञान की परीक्षा दी। आर्ट्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की राजनीति शास्त्र एवं कॉमर्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की बिजनेस स्टडीज की परीक्षा हुई। इंटरमीडिएट साइंस के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की जीव विज्ञान की परीक्षा पहली पाली में हुई। इसमें शामिल होने के लिए 3,55,575 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने फॉर्म भरे थे।


शिक्षा विभाग के पांच अधिकारियों को नोडल अफसर का प्रभार

पटना (आशिप्र)। शिक्षा विभाग के पांच अधिकारियों को नोडल अफसर का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। उप सचिव अरशद फिरोज ईआरपी के नोडल अफसर, अवकाश रक्षित पदाधिकारी भूषण कुमार सीएफएमएस, एसी-डीसी-यूसी (माध्यमिक शिक्षा) एवं पीएफएमएस के नोडल अफसर, अवर सचिव (संविदा) नरेश कुमार  बीवीएम, ओजीआरएएसएस, शिकायत निवारण, निर्वाचन एवं एमआईटी के नोडल अफसर, सहायक निदेशक वेंकट गोपाल एनजीओ दर्पण के नोडल अफसर तथा आईटी मैनेजर श्रीमती प्रियाराजपाल को एईबीएस के नोडल अफसर का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।


आर्ट्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की राजनीति शास्त्र की परीक्षा दूसरी पाली में हुई। इसमें शामिल होने के लिए 3,51,669 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने फॉर्म भरे थे। दूसरी पाली में ही कॉमर्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की बिजनेस स्टडीज की परीक्षा भी हुई। यहां पटना जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर कदाचाररहित माहौल में शांतिपूर्ण एवं स्वच्छ तरीके से परीक्षा हुई।