News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

इजरायली हवाई हमलों से धुआं-धुआं हुई गाजा पट्टी 1 लाख से अधिक लोग विस्थापित; UN ने किया दावा –


तेल अवीव (इजरायल)। : हमास के आतंकियों ने शनिवार (7 अक्टूबर) को भारी मात्रा में इजरायल पर हवाई हमले किए। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के हमले के बाद एक वीडियो मैसेज जारी किया। इसमें उन्होंने चेतावानी दी कि इजरायल को निशाना बनाने वाले एक भी आतंकी को छोड़ा नहीं जाएगा।

वहीं, इजरायल में हमास के हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में, इजरायल वायु सेना ने सोमवार को कई परिचालन मुख्यालयों के साथ-साथ विभिन्न इमारतों पर हमला किया जहां आतंकवादी संगठन हमास के नेता रह रहे थे।

इजरायल वायु सेना के अनुसार, वायु सेना ने तीन मंजिलों के क्षेत्र में फैले मुख्यालय और हमास के वरिष्ठ नौसैनिक बल, मुहम्मद काश्ता से जुड़े मुख्यालय पर भी हमला किया। इजरायल पर हुए हमास के रॉकेट हमले में 700 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

भारत में फिलिस्तीन के राजदूत अदनान अबू अल हैजा ने इजरायल-फलिस्तीन संघर्ष पर अपनी प्रतिक्रिया दी। समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी संघर्ष शुरू से ही बुरा होता है लेकिन हमें यह जानने की जरूरत है कि हमास ने इजरायल पर हमला क्यों किया है।

हैजा ने कहा, इस साल की शुरुआत से अब तक इजरायलियों ने फिलिस्तीन और वेस्ट बैंक में 260 से ज्यादा लोगों की हत्या कर दी है. कोई इसके बारे में बात नहीं करता और कोई इसकी निंदा नहीं करता। इजरायली हर दिन जमीन जब्त करते हैं, बस्तियां बनाते हैं, लोगों को जेल में डालते हैं और लोगों को मारते हैं।

Israel Hamas Live: गाजा पट्टी में 123,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए: UN

फलिस्तीनी आतंकवादियों और इजरायल के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद से गाजा पट्टी में 123,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने एक बयान जारी किया है।

संयुक्त राष्ट्र की मानवीय एजेंसी, ओसीएचए (OCHA) ने कहा कि, गाजा में 123,538 से अधिक लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं। वहीं, लगभग 73,000 से अधिक लोगों ने स्कूलों में आश्रय लिया है।

9 Oct 202312:32:47 PM

Israel Palestine War Live: इजरायल पर हमास के हमले के बाद वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें बढ़ीं

इजरायल-हमास युद्ध के तीसरे दिन सोमवार को वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें बढ़ गईं है। ब्रेंट क्रूड, जिसे अक्सर वैश्विक बेंचमार्क माना जाता है, लगभग 5 प्रतिशत तक बढ़ गया। कच्चे तेल की कीमतें 87.61 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रही थीं, जो पिछले सप्ताह के अंत से 3.52 प्रतिशत अधिक है।

9 Oct 202312:00:17 PM

Israel Palestine Live : इजरायल में तीसरे दिन भी जारी हमास के हमले

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के आतंकवादी समूहों ने लगातार तीसरे दिन इजरायल पर अपना हमला जारी रखा। कम से कम 700 लोग मारे गए हैं और 2000 से अधिक घायल हुए हैं। यह संख्या और बढ़ने की उम्मीद है।

9 Oct 202311:44:07 AM

Israel Palestine Live: अमेरिका ने चीन से किया इजरायल का समर्थन करने का आह्वान

अमेरिकी सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर ने हमास के घातक हमलों के बाद चीन से इजरायल का समर्थन करने का आह्वान किया। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, चक शूमर ने कहा कि वह इस बात से निराश हैं कि बीजिंग ने इजरायल के लिए कोई सहानुभूति नहीं दिखाई।

9 Oct 202311:24:41 AM

Israel Palestine War Live: इजरायल में फंसे नेपाली नागरिकों को वापस लाने का प्रयास शुरू

इजरायल में हमास आतंकवादियों के चल रहे हमले में नेपाल के कम से कम 10 छात्रों के मारे जाने के बाद, नेपाल सरकार ने इजरायल में रहने वाले अपने नागरिकों से खुद को ऑनलाइन पंजीकृत करने का आह्वान किया है। नेपाल अपने नागरिकों को वापस लाने की योजना बना रही है।

इजरायली पुलिस ने 10 नेपाल छात्रों की मौत की पुष्टि की है। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि कुछ घायलों की हालत गंभीर है और कुछ ऐसे भी हैं जिनसे अभी तक संपर्क नहीं किया जा सका है।

9 Oct 202310:34:00 AM

Israel Palestine Live: फलस्तीन और इजरायल के नागरिकों ने न्यूयॉर्क में निकाला मार्च

फलस्तीनीयों का समर्थन करने वाले प्रदर्शनकारी और इजरायल समर्थक ने रविवार को न्यूयॉर्क में मार्च निकाला। मैनहट्टन में लगभग हजारों प्रदर्शनकारी एकत्र हुए और मिडिल ईस्टमें हो रहे खूनी संघर्ष का विरोध किया।

9 Oct 202310:26:59 AM

Israel Palestine Live: इजरायल-हमास संघर्ष में केरल की एक महिला घायल

इजराइल-हमास के बीच चल रहे संघर्ष में केरल की एक महिला के घायल होने की खबर आई है। समाचार एजंसी ANI के मुताबिक, इजरायल में देखभालकर्ता के रूप में काम करने वाली केरल की एक महिला शनिवार को चल रहे इजरायल-हमास संघर्ष में घायल हो गई। उनके परिवार के अनुसार, 41 वर्षीय शीजा आनंद एक रॉकेट हमले में घायल हो गई थी।

9 Oct 202310:21:20 AM

Israel Palestine Live: इजराइल और गाजा में मरने वालों की संख्या 1,100 से ऊपर

समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, कई देशों ने लड़ाई में अपने नागरिकों के मारे जाने, अपहरण होने या लापता होने की सूचना दी है। इसमें अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, मैक्सिको, नेपाल, थाईलैंड और यूक्रेन शामिल हैं।

9 Oct 202310:12:51 AM

Israel Palestine Live: इजरायल ने गाजा में हमास के 500 से अधिक ठिकानों पर किया हमला

इजरायली सेना ने कहा है कि उसने गाजा में रात भर में हमास के 500 से अधिक ठिकानों पर हमला किया है। न्यूज एजेंसी एएफपी ने यह जानकारी दी है।

9 Oct 202310:10:17 AM

Israel Palestine Live: इजरायल के 700 से अधिक नागरिकों की मौत

इजरायल पर किए गए हमास आतंकियों के हमले में अब तक 700 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, इजरायल की सेना ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए हमास के 450 से अधिक आतंकियों को मार गिराया।

9 Oct 202310:07:00 AM

Israel Attack: इजरायल ने हमास के नौसैनिक मुख्यालय को किया तबाह

इजराइल की सेना ने हमास के नौसैनिक बल के मुख्यालय को तबाह कर दिया। उसने इसके साथ ही कई अन्य इमारतों पर भी हमला किया।

9 Oct 20239:45:20 AM

इजराइल पर हमास के हमले के बाद मिडिल ईस्ट में बढ़ी तेल की कीमतें

समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, हमास द्वारा इजरायल पर हमला शुरू करने के बाद तेल की कीमतें 4% से अधिक बढ़ गई हैं। शुरुआती एशियाई कारोबार में ब्रेंट 4.7% उछलकर 86.65 डॉलर और वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 4.5% बढ़कर 88.39 डॉलर पर पहुंच गया।

9 Oct 20239:39:49 AM

Israel Palestine War Live: ‘भारत के प्रधानमंत्री से मिले समर्थन की सरहाना करते हैं’

भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने भारत समेत कई देशों से मिले समर्थन की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारा सोशल मीडिया उन लोगों से भरा है जो अपना समर्थन दिखा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इजरायल को केवल नैतिक और राजनीतिक समर्थन की आवश्यकता है, हम जानते हैं कि जमीनी स्तर पर काम कैसे करना है।

9 Oct 20239:32:45 AM

Israel Hamas War Live: इजरायल के पास युद्ध लड़ने की पूरी क्षमता

समाचार एजेंसी ANI से की गई बातचीत के दौरान भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि इजरायल ने कभी किसी से नहीं कहा कि वह हमारे लिए आए और लड़े। हम अपनी लड़ाई खुद लड़ते हैं। हम नहीं चाहते कि दूसरे लोग हमारी लड़ाई लड़ें। यह सच है कि अमेरिकी आपूर्ति में हमारी मदद कर रहे हैं। हमारे पास युद्ध लड़ने की पूरी क्षमता है।

9 Oct 20239:24:38 AM

Israel Hamas Live: इजरायल वायु सेना ने हमास के वरिष्ठ नौसैनिक बल से जुड़े मुख्यालय को किया नष्ट

इजरायल में हमास के हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में, इजरायल वायु सेना ने सोमवार को  आतंकवादी संगठन हमास के नेता के आवास पर हमला किया। इजरायल वायु सेना के अनुसार, वायु सेना ने तीन मंजिलों के क्षेत्र में फैले मुख्यालय और हमास के वरिष्ठ नौसैनिक बल, मुहम्मद काश्ता से जुड़े मुख्यालय पर भी हमला किया।

9 Oct 20239:19:40 AM

Israel Hamas Live: ‘लोगों को इस तरह गोली मारी मानो वे कीड़े-मकोड़े खा रहे हों’

संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के स्थायी प्रतिनिधि गिलाद एर्दान ने सोमवार को हमास आतंकवादियों के युद्ध अपराधों को गंभीर बताया। उन्होंने कहा कि इस आश्चर्यजनक हमले में सैकड़ों इजरायलियों को मार डाला। उन पर ऐसे हमला किया जैसे कि वे कीड़े थे।