Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

इन चीजों से होता है दुनिया का पचास फीसद प्रदूषण, बचाना है तो करने होंगे ये उपाय


  • दुनिया में सामानों की आवाजाही में काफी प्रदूषण होता है। अगर इनका प्रदूषण कम करने के उपाय किए जाएं तो सामान की कीमत में मात्र 1 से 4 फीसद की वृद्धि होगी लेकिन दुनिया से प्रदूषण का बोझ काफी कम हो जाएगा।

नई दिल्ली, । प्रदूषण ने भारत समेत दुनिया के देशों को चिंता में डाल रखा है। पूरी दुनिया में इसे लेकर अलग-अलग उपाय किए जा रहे हैं। बोस्टन कंसलटिंग ग्रुप के साथ मिलकर डब्ल्यूईएफ ने एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि आठ सामानों की सप्लाई चेन दुनिया में 50 फीसद प्रदूषण का कारण है।

ये आठ सामान है-फूड, कंस्ट्रक्शन, फैशन, एफएमसीजी, इलेक्ट्रानिक्स, ऑटो, प्रोफेशनल सर्विस (बिजनेस ट्रैवल और ऑफिस) और दूसरे फ्रेट के सप्लाई चेन। रिपोर्ट में कहा गया है कि सामानों के ऑपरेशन में उतना प्रदूषण नहीं होता है जितना उनकी आवाजाही में होता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया में सामानों की आवाजाही में काफी प्रदूषण होता है। अगर इनका प्रदूषण कम करने के उपाय किए जाएं तो सामान की कीमत में मात्र 1 से 4 फीसद की वृद्धि होगी, लेकिन दुनिया से प्रदूषण का बोझ काफी कम हो जाएगा।

जलवायु परिवर्तन के खिलाफ ऐसे जीत सकते हैं जंग

रिपोर्ट में कहा गया है कि सप्लाई चेन से कार्बन उत्सर्जन कम करना बड़े बदलाव ला सकता है। इससे जलवायु परिवर्तन के खिलाफ जंग जीती जा सकती है। दुनिया का 90 फीसद व्यापार छोटे और मध्यम इंटरप्राइजेज हैं, जो सप्लाई चेन के साथ मिलकर काम करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक किसी कंपनी को चलाने की तुलना में उत्पाद को उपभोक्ता तक पहुंचाने में ज्यादा कार्बन उत्सर्जन होता है। इसलिए सप्लाई चेन से उत्सर्जन कम करना ज्यादा फायदेमंद होगा।