Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

इमरान ख़ान ने बताया, अफ़ग़ानिस्तान की तालिबान सरकार को किन शर्तों पर मान्यता देगा पाकिस्तान


  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने कहा है कि पड़ोसी देश अफ़ग़ानिस्तान में महिलाओं को शिक्षा हासिल करने से रोकना ग़ैर इस्लामिक होगा.

बीबीसी के साथ एक विशेष इंटरव्यू में इमरान ख़ान ने पाकिस्तान की ओर से नई तालिबान सरकार को औपचारिक मान्यता देने के लिए आवश्यक शर्तें रखीं.

उन्होंने तालिबान नेतृत्व से समावेशी बनने और मानवाधिकार का सम्मान करने की अपील की.

प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने ये भी कहा कि अफ़ग़ानिस्तान का इस्तेमाल उन आतंकवादियों के ठिकाने के लिए नहीं होना चाहिए, जो पाकिस्तान की सुरक्षा को ख़तरे में डाल सकते हैं.

छात्राओं पर रोक, ग़ैर इस्लामिक विचार

पिछले सप्ताह ही तालिबान ने माध्यमिक स्कूलों में लड़कियों के आने पर फ़िलहाल रोक लगाई है और सिर्फ़ लड़कों और पुरुष शिक्षकों को स्कूल आने की अनुमति दी गई है.

लेकिन इमरान ख़ान ने उम्मीद जताई है कि लड़कियों को जल्द ही स्कूल आने दिया जाएगा.

इमरान ख़ान ने बीबीसी के जॉन सिम्पसन को बताया, “सत्ता में आने के बाद उन्होंने जितने भी बयान दिए हैं, वो उत्साहजनक हैं. मेरा मानना है कि वे लड़कियों को स्कूल जाने की अनुमति दे देंगे. महिलाओं को शिक्षित नहीं होना चाहिए, ये विचार ग़ैर इस्लामिक है. इसका धर्म से कोई नाता नहीं है.”

अगस्त में तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान पर नियंत्रण स्थापित कर लिया था. इसके बाद से ही ये चिंता बढ़ गई है कि कहीं उनका शासन 1990 के दशक जैसा तो नहीं होगा, जब तालिबान ने महिलाओं के अधिकारों पर काफ़ी पाबंदियाँ लगा रखी थी.

हालाँकि तालिबान के नेतृत्व ने ये कहा है कि शरिया के अंतर्गत महिलाओं के अधिकारों का सम्मान किया जाएगा.