News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

शाहबाज शरीफ के मुकाबले शाह महमूद कुरैशी ने जमा किया पीएम पद के लिए नामांकन,


इस्लामाबाद। जैसा कि पाकिस्तान सोमवार को अपने नए प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए तैयार है, इमरान खान की अध्यक्षता में पार्टी की कोर कमेटी की बैठक के बाद पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) से शीर्ष सीट के लिए नामांकन पत्र जमा कर दिया है।

एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ, जिनके देश के अगले प्रधानमंत्री बनने की सबसे अधिक संभावना है, ने भी सोमवार को होने वाले प्रधानमंत्री चुनाव के लिए अपना नामांकन जमा कर दिया है। उधर, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट किया कि 1947 में पाकिस्तान एक स्वतंत्र राज्य बना; लेकिन स्वतंत्रता संग्राम आज फिर से सत्ता परिवर्तन की एक विदेशी साजिश के खिलाफ शुरू होता है। यह हमेशा देश के लोग हैं, जो अपनी संप्रभुता और लोकतंत्र की रक्षा करते हैं। उधर, पाकिस्तान के समा न्‍यूज के अनुसार पीटीआई ने नेशनल असेंबली में सामूहिक इस्तीफा देने का फैसला किया। फवाद चौधरी का कहना है कि पार्टी नई सरकार के खिलाफ आंदोलन शुरू करेगी।

 

पीटीआई से प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकन पत्र मलीका बोखारी और आमिर डोगर ने हासिल किया। शहबाज शरीफ के नामांकन का प्रस्ताव ख्वाजा आसिफ ने किया था और राणा तनवीर ने इसका समर्थन किया था, जबकि शाह महमूद कुरैशी के नामांकन का प्रस्ताव आमिर डोगर ने किया था और मलीका बोखारी ने इसका समर्थन किया था। सूत्रों के मुताबिक, पीएमएल-एन ने चुनाव के लिए नेशनल असेंबली सचिवालय से एक से ज्यादा नामांकन पत्र जमा किए हैं। नामांकन पत्र दोपहर 3:00 बजे जांच के दायरे में आएंगे और जांच के बाद उम्मीदवारों की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी।

नए प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए नेशनल असेंबली का सत्र अब सोमवार को दोपहर 2:00 बजे होगा, जो पहले के 11:00 बजे के कार्यक्रम के विपरीत था। प्रधानमंत्री के चुनाव से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। डी चौक के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है। इसके अलावा समाचार चैनलों के अनुसार, नए प्रधानमंत्री के चुनाव के बाद ही संसद की ओर जाने वाली सड़कें खोली जाएंगी।

इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान शनिवार देर रात देश की नेशनल असेंबली में शुरू हुआ, जहां 174 सदस्यों ने इमरान खान को सत्ता से बेदखल करने वाले प्रस्ताव के पक्ष में अपना वोट दर्ज किया।