Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

इमरान खान को किसने जेल भिजवाया? पूर्व पाकिस्‍तानी PM ने खुद किया दावा; मची हलचल


इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तानी अखबार डॉन के अनुसार, जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक इमरान खान ने सत्ता में रहते हुए पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) कमर जावेद बाजवा पर भरोसा करने पर गहरा खेद जताया है।

 

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कथित तौर पर उन्हें जेल में डालने के लिए बाजवा को दोषी ठहराया और पाकिस्तान के राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व की आलोचना की। इमरान खान ने कहा,

मेरा एकमात्र दुख जनरल बाजवा पर यकीन करना है।

इमरान ने बाजवा पर लगाया झूठ फैलाने का आरोप

इमरान ने बाजवा पर सैन्य प्रमुख के रूप में दूसरा विस्तार हासिल करने के लिए झूठ और गलत बयानबाजी करने का आरोप लगाया। इमरान ने बाजवा के खिलाफ विस्तार से और खुलकर बयान बयान दिया। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, इमरान ने जोर देकर कहा,

मुझे यकीन है कि यह सब जनरल बाजवा ने ही करवाया था। मैं इसके लिए किसी और को जिम्मेदार नहीं मानता। उन्होंने इस योजना की सावधानीपूर्वक योजना बनाई और उसे अंजाम दिया, खुद को एक धोखेबाज व्यक्ति के रूप में पेश किया, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अराजकता पैदा करने के लिए झूठ और गलत बयान गढ़े – यह सब अपने विस्तार को सुरक्षित करने के लिए किया।

बाजवा के प्रति पूर्व प्रधानमंत्री की भावनाएं समय के साथ विकसित हुईं। हालांकि, उन्होंने शुरू में 2019 में बाजवा के लिए विस्तार को मंजूरी दी थी, लेकिन बाद में इमरान ने 2022 में बोल न्यूज से स्वीकार किया कि यह एक गलती थी। इमरान ने लोकतंत्र और पाकिस्तान पर अपने कार्यों के प्रभाव को समझने में बाजवा की विफलता का हवाला दिया।

मेरी अमेरिका विरोधी छवि पेश की: इमरान

जब उनसे पद से हटाए जाने में अमेरिका की भागीदारी के बारे में पूछा गया तो इमरान ने पूरी तरह से बाजवा पर दोष मढ़ दिया। उन्होंने आरोप लगाया,

जनरल बाजवा ने अकेले ही मेरे बारे में अमेरिका जैसे देशों में कहानियां फैलाईं, मुझे अमेरिका विरोधी या उनके साथ अच्छे संबंधों में कोई दिलचस्पी नहीं रखने वाला बताया।  सत्ता की उनकी अतृप्त प्यास ने उन्हें अप्रत्याशित बना दिया है।

इमरान ने बाजवा के कार्यों को ‘चीनी दुकान में बैल’ के रूप में चित्रित किया। पूरे साक्षात्कार के दौरान, इमरान ने पाकिस्तान में कानून के शासन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया और कहा कि उनकी कैद अन्यायपूर्ण थी। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने लगातार लोकतंत्र और न्याय के लिए लड़ाई लड़ी है, यह सुझाव देते हुए कि उनकी कैद बाजवा द्वारा आयोजित राजनीतिक प्रतिशोध का परिणाम थी।

वर्तमान सरकार की वैधता पर इमरान के विचार उनके चल रहे राजनीतिक रुख को दर्शाते हैं। उन्होंने कथित चुनाव धांधली और हिंसा का हवाला देते हुए सरकार को मान्यता देने से इनकार कर दिया। दुनिया को इमरान का संदेश लोकतंत्र और पाकिस्तान के लोगों के प्रति उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ गूंजता है।

उन्होंने पीटीआई सदस्यों के कथित दमन और सत्तारूढ़ अभिजात वर्ग और लोगों के बीच विश्वास की कमी को उजागर करते हुए घोषणा की। यह केवल इमरान खान के बारे में नहीं है। यह लोकतंत्र और 250 मिलियन लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार पर हमला है। जेल में बंद होने के बावजूद इमरान अपने सिद्धांतों पर अडिग रहे और उन्होंने कहा कि उनकी लोकप्रियता उनकी ईमानदारी और निष्ठा से उपजी है। उन्होंने कहा कि वे जानते हैं कि कोई भी पैसा मुझे खरीद या बदल नहीं सकता।