Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

जमाल खशोगी मर्डर केस: जो बाइडेन करेंगे सऊदी किंग सलमान से बात,


वाशिंगटन: पत्रकार जमाल खशोगी मर्डर केस में अब अमेरिका और सऊदी अरब के बीच का संबंध खराब होने की दहलीज पर पहुंचने वाला है। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी खुफिया एजेसियों ने रिपोर्ट में कहा है कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में सीधे सीधे सऊदी अरब क्राउन प्रिंस ने कराई थी और अमेरिका इस मामले में सऊदी अरब के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने का मन बना रहा है। माना जा रहा है कि अमेरिका और सऊदी अरब के बीच पत्रकार खशोगी मर्डर केस को लेकर भारी बवाल मचना तय है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पत्रकार खशोगी की हत्या सऊदी क्राउम प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के कहने पर तुर्की में कराई गई थी और अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सऊदी किंग से बात करने वाले हैं।

सऊदी किंग से बात करेंगे जो बाइडेन

माना जा रहा है कि खुफिया रिपोर्ट में क्राउन प्रिंस पर आरोप लगने के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सऊदी अरब किंग सलमान बिन अब्दुलजीज अल साउद से टेलीफोन पर बात कर सकते हैं। न्यूज वेबसाइट Axios की रिपोर्ट के मुताबिक इस हफ्ते अमेरिकी खुफिया एजेंसी विस्फोटक रिपोर्ट का खुलासा कर सकती है और रिपोर्ट आने के बाद सऊदी क्राउन प्रिंस बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। पत्रकार जमाल खशोगी के मर्डर केस को लेकर अगर जो बाइडेन सऊदी किंग को फोन करते हैं तो दोनों नेताओं के बीच ये पहली बातचीत होगी लेकिन चूंकी सऊदी किंग के बेटे पर ही हत्या कराने का आरोप है लिहाजा दोनों नेताओं के बीच तीखी बातचीत होने की भी संभावना बन रही है।

कौन थे पत्रकार जमाल खशोगी

पत्रकार जमाल खशोगी अमेरिकन न्यूज पेपर वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार थे जो अकसर सऊदी अरब सरकारी की नीतियों के खिलाफ कॉलम लिखा करते थे। आरोप है कि साल 2018 में पत्रकार जमाल खशोगी की तुर्की के इंस्ताबुल में सऊदी प्रिंस सलमान के कहने पर हत्या कर दी गई थी। पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या उस वक्त की गई थी जब तुर्की में वो एक अपार्टमेंट में शादी से जुड़ी कुछ कागजात लेने गये थे। अमेरिकन मीडिया के मुताबिक अमेरिकन खुफिया एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में सऊदी क्राउन प्रिंस को हत्या के लिए जिम्मेदार ठहराया है हालांकि सऊदी क्राउन प्रिंस ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार कर दिया है।

सऊदी को लेकर अमेरिका सख्त

पहले रिपोर्ट आई थी कि सऊदी अरब ने क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को अमेरिकी राष्ट्रपति से बात करने के लिए अधिकृत किया था मगर अमेरिका ने मना कर दिया। अमेरिका ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन सऊदी के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन सलमान से नहीं बल्कि उनके पिता और सऊदी अरब किंग सलमान बिन अब्दुलजीज अल साउद से ही बात करेंगे जबकि अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ही सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान से बात करेंगे।