Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

इस्लामिक स्टेट खुरासान ने दी धमकी, भारत-चीन और ईरान के दूतावासों पर होगा आतंकी हमला


संयुक्त राष्ट्र। आईएसआईएल-के ने अफगानिस्तान में भारत, ईरान और चीन के दूतावासों के खिलाफ आतंकवादी हमले शुरू करने की धमकी दी है और आतंकवादी समूह ने उन्हें निशाना बनाकर तालिबान और संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के बीच संबंधों को कमजोर करने की कोशिश की है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, मध्य और दक्षिण एशिया क्षेत्र में।

तालिबान के कदम पर चल रहा है ISIL-K

गुरुवार को सुरक्षा परिषद ने ‘आतंकवादी कृत्यों के कारण अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरे’ विषय पर एक बैठक की। रिपोर्ट में कहा गया है कि आईएसआईएल ने खुद को तालिबान के लिए ‘प्राथमिक प्रतिद्वंद्वी’ के रूप में तैनात करना शुरू किया है। इनका कहना है कि तालिबान के लड़ाके देश को सुरक्षा प्रदान करने में असक्षम हैं।

आईएसआईएल द्वारा उत्पन्न खतरे पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की एक रिपोर्ट में खुलासे किए गए थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आईएसआईएल-के ने खुद को तालिबान के ‘प्राथमिक प्रतिद्वंद्वी’ के रूप में स्थापित किया था और कथित तौर पर तालिबान को देश में सुरक्षा प्रदान करने में अयोग्य के रूप में चित्रित करने के लिए तैयार था।

पिछले साल सितंबर में काबुल के रूसी दूतावास पर हुआ हमला

महासचिव की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अफगानिस्तान में तालिबानी कब्जे के बाद पिछले साल सितंबर में काबुल के रूसी दूतावास पर पहला हमला था। दिसंबर में इस्लामिक स्टेट (खुरासान) ने पाकिस्तान के दूतावास और चीनी नागरिकों द्वारा अक्सर आने वाले एक होटल पर हमले का दावा किया था। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हाई-प्रोफाइल हमलों के अलावा ये आतंकवादी शिया अल्पसंख्यकों को निशाना बना रहे हैं। हर रोज शिया अल्पसंख्यकों पर हमले हो रहे हैं। इसके जरिए वह अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार को कमजोर कर रहे हैं।

पिछले साल जून में तालिबान ने किया था कब्जा

पिछले साल जून में भारत ने तालिबान के सत्ता पर कब्जा करने के बाद दूतावास से अपने अधिकारियों को वापस बुला लिया था। हालांकि, 10 महीने बाद फिर से राजनयिक संबंध बहाल हो गए थे। भारतीय विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी जेपी सिंह के नेतृत्व में एक भारतीय दल ने काबुल का दौरा भी किया था और कार्यवाहक विदेश मंत्री मौलवी आमिर खान मुत्तकी और तालिबान व्यवस्था के कुछ अन्य सदस्यों से मुलाकात भी की थी।