News TOP STORIES उत्तराखण्ड नयी दिल्ली राष्ट्रीय

उत्तरकाशी: मजदूरों को निकालने की है पूरी तैयारी बस चंद मीटर की दूरी है बाकी; एंबुलेंस भी है तैयार


उत्तरकाशी। जियो के कर्मचारी वर्टिकल ड्रिलिंग करने वालों की मदद कर रहे हैं। इस वर्टिकल लोकेशन पर 12 घंटे के भीतर जियो की डेटा और वॉयस सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

28 Nov 202312:48:35 PM

Uttarkashi Tunnel Rescue Live Update: पुजारी संग अर्नोल्ड डिक्स ने की श्रमिकों के लिए प्रार्थना

उत्तरकाशी। अंतर्राष्ट्रीय टनलिंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स लगातार सिल्कयारा सुरंग के पास ही हैं। वह रेस्क्यू पर नजर बनाए हुए हैं। आज 41 श्रमिकों की सुरक्षित निकासी के लिए एक पुजारी के साथ अर्नोल्ड डिक्स भी प्रार्थना करते नजर आए।

28 Nov 202312:15:50 PM

Uttarkashi Tunnel Rescue Live Update: 55 मीटर टनल तैयार, बस 4 मीटर की दूरी और

उत्तरकाशी। सिलक्यारा सुरंग में रेस्क्यू कार्य लगातार जारी है रैट माइनर की टीम एस्केप टनल बनाने के काम में लगातार जुटी हुई है। 55 मीटर टनल बनाई जा चुकी है अब 3 से 4 मीटर ही टनल शेष रह गई है।

28 Nov 202312:06:47 PM

Uttarkashi Tunnel Rescue Live Update: सुरंग के अंदर ही बनाए जा रहे हैं अस्थायी कैंप

स्वास्थ्य विभाग ने सुरंग के अंदर अस्थायी कैंप बनाने की तैयारी की शुरू। यहीं की जाएगी बाहर निकाले जाने वाले श्रमिकों की प्राथमिक स्वास्थ्य जांच। इसके बाद सीधे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिन्यालीसौड़ अथवा जिला चिकित्सालय उत्तरकाशी ले जाया जाएगा।

28 Nov 202311:50:42 AM

Uttarkashi Tunnel Rescue Live Update: पीएम मोदी ने सीएम धामी से ली रेस्क्यू पर जानकारी

उत्तरकाशी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से सुरंग में फंसे श्रमिकों का कुशल क्षेम जाना। प्रधानमंत्री ने ड्रिलिंग के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा अंदर फंसे श्रमिकों के साथ ही बाहर राहत बचाव कार्य में जुटे लोगों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा अंदर फंसे श्रमिकों के परिजनों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो। साथ ही प्रधानमंत्री ने आगामी रणनीति पर भी चर्चा की।

28 Nov 202311:40:11 AM

Uttarkashi Tunnel Rescue Live Update: पहाड़ ने हमें एक चीज सिखाई, विनम्र रहना: अर्नोल्ड डिक्स

उत्तरकाशी। अंतर्राष्ट्रीय टनलिंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स ने कहा कि हम पहले भी सकारात्मक रहे हैं और मैं आज भी सकारात्मक हूं। आज पहला दिन है जब मैंने कहा कि मुझे अच्छा लग रहा है। पहाड़ की चोटी पर ड्रिलिंग बिल्कुल सही हो रही है। सुरंग में भी ड्रिलिंग का काम अच्छा चल रहा है। पहाड़ ने हमें एक बात बताई है, वह है विनम्र होना…41 आदमी, जल्द ही अपने घर सुरक्षित जाएंगे।

28 Nov 202311:25:28 AM

Uttarkashi Tunnel Rescue Live: परिवार को दिए गए तैयार रहने के निर्देश

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी टनल हादसे में फंसे हुए 41 मजदूरों के परिजनों को तैयार रहने और मजदूरों के कपड़े और बैग तैयार रखने को कहा गया है। मजदूरों को रेस्क्यू कर बाहर निकालकर चिन्यालीसौड़ अस्पताल ले जाया जाएगा। इसकी भी तैयारियां तेज कर दी गई हैं।

28 Nov 202311:12:30 AM

Uttarkashi Tunnel Rescue Live: बढ़ाई गई सुरंग की सुरक्षा, पीएमओ की टीम मौजूद

उत्तरकाशी। सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों को निकालने के लिए बचाव अभियान निरंतर जारी है। मैनुएल ड्रिलिंग करीब 54 मीटर के करीब पहुंचने वाली है। सुरंग के आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। साथ ही सुरंग के मुहाने में अधिकारियों की गतिविधि निरंतर जारी है। पीएमओ की टीम भी मौके पर मौजूद हैं । जिनमें प्रधानमंत्री के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे और पीएमओ में उपसचिव मंगेश घिल्डियाल भी मौके पर मौजूद है।

28 Nov 202310:41:58 AM

Uttarkashi Tunnel Rescue Live : मौसम खराब, रेस्क्यू में बाधा

रुड़की। उत्तरकाशी टनल हादसे के रेस्क्यू ऑपरेशन में मौसम बाधा बन रहा है। रुड़की और आसपास के क्षेत्र में रात से ही बादल छाए हुए हैं अल सुबह बूंदाबांदी भी हुई है। इसके साथ ही ठंड बढ़ गई है। ऐसे में रेस्क्यू में दिक्कत आ रही है।

28 Nov 202310:38:51 AM

Uttarakhand Tunnel Crash News Live Updates: सिलक्यारा के पास पहुंची वर्टिकल ड्रिलिंग मशीन

उत्तरकाशी। ट्राला चालक राजू बिष्ट ने बताया कि वर्टिकल ड्रिलिंग के लिए मशीन सिलक्यारा के निकट पहुंची है।‌ यह मशीन सोमवार को सुबह 5:00 बजे से लेकर रात 1:00 बजे तक धरासू बैंड के पास ही फंसी रही। सड़क मार्ग सुरक्षित नहीं मिली। ऋषिकेश से यहां मशीन शनिवार को चली थी जो रविवार को कमांद तक ही पहुंच पाई। फिर वहां से ट्राला बदलना पड़ा।

28 Nov 202310:09:57 AM

Uttarkashi Tunnel Rescue: जल्द ही मिलेगी सफलता: सीएम धामी

उत्तरकाशी। सीएम पुष्कर सिंह धामी उत्तरकाशी पहुंचे। उन्होंने रेस्क्यू का जायजा लिया। सीएम धामी ने अपडेट देते हुए कहा कि सभी इंजीनियर, विशेषज्ञ और अन्य लोग पूरी ताकत से काम कर रहे हैं। अभी तक पाइप 52 मीटर अंदर तक चला गया है। जिस तरह से काम चल रहा है, हमें उम्मीद है कि जल्द ही कोई सफलता मिलेगी

28 Nov 20239:40:32 AM

Uttarkashi Tunnel Rescue : सिल्कयारा पहुंचे सीएम धामी, रेस्क्यू का लेंगे जायजा

उत्तरकाशी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सिल्कयारा पहुंचे। सिल्कयारा सुरंग हादसे में फंसे 41 श्रमिकों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है

28 Nov 20238:36:46 AM

Uttarkashi Tunnel Rescue Live Update: 2 मीटर की मैनुअल ड्रिलिंग हो चुकी है पूरी

उत्तरकाशी। सिल्कयारा सुरंग के दृश्य जहां 41 श्रमिकों को बचाने का अभियान जारी है। बचाव सुरंग के अंदर मैनुअल ड्रिलिंग चल रही है और पाइप को धकेलने के लिए ऑगर मशीन का उपयोग किया जा रहा है। अंतिम अद्यतन के अनुसार, लगभग 2 मीटर की मैनुअल ड्रिलिंग पूरी हो चुकी है।

28 Nov 20238:14:56 AM

Uttarkashi Tunnel Rescue: लगभग 5-6 मीटर जाना और बाकी: क्रिस कूपर

उत्तरकाशी। माइक्रो टनलिंग विशेषज्ञ क्रिस कूपर ने कहा कि कल रात रेस्क्यू ऑपरेशन बहुत अच्छा हुआ। हम 50 मीटर पार कर चुके हैं। अब लगभग 5-6 मीटर जाना बाकी है…कल रात हमारे सामने कोई बाधा नहीं थी। यह बहुत अच्छा लग रहा है सकारात्मक तरीके से हम आगे बढ़ रहे हैं।

28 Nov 20237:47:46 AM

Uttarkashi Tunnel Rescue: जारी है मैनुअल ड्रिलिंग

उत्तरकाशी। सुरंग के अंदर चल रही मैनुअल ड्रिलिंग का पहला दृश्य सामने आया है। पाइप को अंदर डालने के लिएऑगर मशीन का उपयोग किया जा रहा है। अब तक करीब 2 मीटर मैनुअल ड्रिलिंग का काम पूरा हो चुका है।

28 Nov 20236:30:47 AM

श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए तीसरी कार्ययोजना पर भी हो रहा काम

तीसरी कार्ययोजना का इस्तेमाल तब किया जाएगा जब टनल में डाले गए पाइप पुश करने का प्रयास सफल नहीं होगा तो रैट माइनर्स सुरंग में एक से डेढ़ मीटर की मैनुअल ड्रिलिंग करेंगे। इसके बाद इस स्थान पर एक विशेष सीमेंटिंग स्प्रे किया जाएगा ताकि यहां से मलबा नीचे न गिरे। फिर ड्रिफ्ट बनाने के लिए बाहर पाइप को 10 से 12 इंच के तीन लंबवत टुकडों में काट कर पाइप के भीतर काम कर रहे कार्मिकों तक भेजा जाएगा, जो इन्हें एंगल वेल्ड कर पाइप के अग्रिम सिरे में जोड़ेंगे।

28 Nov 20235:32:19 AM

16वें दिन बचावकर्मियों ने झोंकी ताकत

राहत एवं बचाव अभियान के 16वें दिन इन श्रमिकों को जल्द सकुशल बाहर निकालने की उम्मीद बलवती होती दिखी। श्रमिकों तक पहुंचने के लिए सुरंग के ऊपरी हिस्से से एसजेवीएनएल वर्टिकल ड्रिलिंग की गई, जबकि सिलक्यारा की तरफ से स्टील पाइप की हारिजांटल निकास सुरंग बनाने को रैट माइनर्स की टीम मोर्चे पर डटी रही।

28 Nov 20233:56:29 AM

मौसम ने भी दिया साथ

एनडीएमए के सदस्य (सेनि.) ले. जनरल सैयद अता हसनैन ने सिलक्यारा में चल रहे बचाव अभियान में मौसम ने भी साथ दिया। सोमवार को अधिकांश समय बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने ऊंचाई वाले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना जताई थी। इससे बचाव दलों की चिंता बढ़ी हुई थी। मगर मौसम अनुकूल रहने से बचाव दलों ने राहत की सांस ली और बचाव कार्य जारी रहा।

28 Nov 20233:01:13 AM

औगर मशीन के हिस्सों को काटकर निकाला गया बाहर

एसजेवीएनएल ने 36 मीटर ड्रिलिंग पूरी कर ली है। सुरंग के मुहाने की तरफ से बन रही निकास सुरंग की ड्रिलिंग के दौरान फंसे औगर मशीन के हिस्सों को भी 70 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काटकर निकाल लिया गया है। इस तरफ से 86 से 88 मीटर ड्रिलिंग की जानी है।

28 Nov 20231:57:46 AM

रैट माइनर्स ने की डेढ़ मीटर की खुदाई

मैनुअल कटिंग के लिए मोर्चे पर रैट माइनर्स जुटे हुए हैं, सुरंग के नौ से 12 मीटर को मैनुअल तरीके से कटिंग के लिए रैट माइनर्स की टीम जुटी हुई है। रैट माइनर्स ने लगभग डेढ़ मीटर सुरंग खोद ली है। इस दिशा से अब तक 49.5 मीटर सुरंग तैयार हो गई है। रैट माइनर्स जैसे-जैसे सुरंग खोद रहे हैं वैसे-वैसे औगर मशीन से 800 मिमी व्यास के पाइप को भीतर धकेला रहा है।

28 Nov 202312:49:48 AM

ओडिशा के श्रम मंत्री ने की श्रमिकों से बात

ओडिशा के श्रम मंत्री शारदा प्रसाद नायक ने सिलक्यारा टनल में ओडिशा के श्रमिकों से बात की। श्रम मंत्री ने बताया कि घटना के तुरंत बाद ओडिशा सरकार ने दो अधिकारियों को सिलक्यारा भेजा था, जो अभी तक यहीं कैंप कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी तीन श्रमिकों के स्वजन को लेकर आए हैं। उनकी तीन श्रमिकों से बातचीत हुई है।भगवान जगन्नाथ की कृपा से सभी सकुशल अपने घर जाएंगे। बता दें कि उत्तरकाशी के सिलक्यारा टनल में ओडिशा के पांच श्रमिक फंसे हुए हैं।

27 Nov 202311:35:40 PM

टनल में फंसे श्रमिकों के लिए पीएम मोदी ने लोगों से प्रार्थना करने की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज जब हम देवी-देवताओं से प्रार्थना कर रहे हैं, मानवता के कल्याण की बात कर रहे हैं, तो हमें अपनी प्रार्थना में उन श्रमिक भाईयों को भी स्थान देना है, जो बीते करीब दो सप्ताह से उत्तराखंड की एक टनल में फंसे हुए हैं। सरकार और तमाम एजेंसियां मिलकर उन्हें संकट से बाहर निकालने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ रही हैं। लेकिन इस राहत और बचाव अभियान को हमें बहुत सतर्कता से ही पूरा करना है।”

27 Nov 202310:18:02 PM

1.6 मीटर डाला गया पाइप

1.6 मीटर की मैन्युअल ड्रिलिंग पूरी, 1.6 मीटर डाला गया पाइप।

27 Nov 20237:47:12 PM

मैनुअल ड्रिलिंग शुरू कर पाइप को किया जा रहा पुश

उत्तरकाशी। सिलक्यारा टनल रेस्क्यू ऑपरेशन के संबंध में सोमवार को देर शाम अस्थाई मीडिया सेंटर, सिलक्यारा में प्रेस ब्रीफिंग की गई।
सचिव उत्तराखंड शासन डॉ. नीरज खैरवाल ने बताया कि पाइप में फंसे ऑगर मशीन की ब्लेड एवं साफ्ट को काटने का कार्य पूरा कर लिया गया है। ऑगर मशीन के हेड को निकालने का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। पूर्व में 1.9 मीटर पाइप काटा गया था। अब मैन्युअली काम करते हुए पाइप को 0.9 मीटर आगे पुश भी किया गया है।

27 Nov 20237:18:44 PM

सुरंग में शुरू हुई मैनुअल ड्रिलिंग

Uttarkashi Tunnel Rescue Live Update: श्रमिकों को सुरक्षित सुरंग से बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू टीम ने मैनुअल ड्रिलिंग शुरू कर दी है। करीब 80 मीटर तक मैनुअल ड्रिलिंग का कार्य किया जा चुका है।

27 Nov 20236:29:14 PM

पाइल ड्रिलर ला रहा ट्रक पलटा

पाइल ड्रिलर ला रहा ट्रक पलटा

पाइल ड्रिलर ला रहा ट्रक सिक्यारा के पास हादसे का शिकार हो गया, जिससे यातायात बाधित हुआ है।

27 Nov 20235:19:08 PM

देहरादून से उत्तरकाशी के लिए रवाना हुए मुख्यमंत्री धामी

उत्तरकाशी। सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने के लिए पिछले 16 दिनों से लगातार राहत और बचाव कार्य चल रहा है। बचाव कार्य की ताजा स्थिति का जायजा लेने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी देहरादून से सिलक्यारा सुरंग के लिए रवाना हुए हैं।

Uttarkashi (Uttarakhand) tunnel rescue | Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami leaves for the Silkyara tunnel site from Dehradun to take stock of the latest situation of the relief and rescue work that has been going on continuously for the last 16 days to rescue 41 labourers…

— ANI (@ANI) November 27, 2023

27 Nov 20234:35:27 PM

आज रात तक मैन्युअल ड्रिलिंग के शुरू होने की उम्मीद

उत्तरकाशी। एनडीएमए के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने कहा कि औगर मशीन के टूटे हुए ब्लेड को आज सुबह पूरी तरह से पाइप से निकाल लिया गया है। इस कार्य में के दौरान कुछ बाधाएं आईं लेकिन अब नुकसान की भरपाई कर ली गई है। अब भारतीय सेना के इंजीनियरों, रैट माइनरों और अन्य टेक्निशियन के सहयोग से आज रात मैन्युअल तकनीक का प्रयोग किया जाएगा।

#WATCH | Uttarkashi (Uttarakhand) tunnel rescue | Lieutenant General (Retd.) Syed Ata Hasnain, Member, NDMA, says, “…The broken blades of the auger machine that were not completely retrieved yesterday have been fully retrieved in the morning today. There were some obstacles… pic.twitter.com/RnF0FfiilB

— ANI (@ANI) November 27, 2023

27 Nov 20234:10:56 PM

उत्तरकाशी में सिलक्यारा सुरंग के बाहर मजदूरों की कुशलता के लिए की जा रही प्रार्थनाएं

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी में एक ओर जहां मजदूरों को सुरक्षित सुरंग से बाहर निकालने के लिए युद्धस्तर पर रेस्क्यू जारी है वहीं दूसरी ओर सुरंग के मुख्य द्वार पर उनकी कुशलता के लिए प्रार्थनाएं की जा रही हैं।

#WATCH | Uttarkashi (Uttarakhand) tunnel rescue | Prayers are being offered at the main entrance of the tunnel where rescue operations to bring out the trapped workers are underway. pic.twitter.com/c6fxvDwLt9

— ANI (@ANI) November 27, 2023

27 Nov 20233:35:54 PM

मैं यहां मजदूरों की मानसिक भलाई के लिए हूं मौजूद- रोबोटिक्स विशेषज्ञ

उत्तरकाशी। रोबोटिक्स विशेषज्ञ मिलिंद राज ने कहा कि मैं सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों की मानसिक भलाई के लिए यहां मौजूद हूं। यह एक घरेलू स्वदेशी तकनीक है। हमारे पास चौबीसों घंटे श्रमिकों के स्वास्थ्य की निगरानी करने की प्रणाली है। इंटरनेट सेवा भी उपलब्ध करायी जायेगी। यह बचाव रोबोटिक प्रणाली मीथेन जैसी खतरनाक गैसों का पता लगाने में मदद करेगी।

#WATCH | Uttarkashi (Uttarakhand) tunnel rescue | Robotics expert Milind Raj says, “I am here for the mental well-being of the 41 workers stuck in the Silkyara tunnel. This is a homegrown indigenous technology…We have systems to monitor the health of workers round the clock.… pic.twitter.com/gaWtUWNzxL

— ANI (@ANI) November 27, 2023

27 Nov 20232:59:27 PM

उड़ीसा के श्रम मंत्री ने सिलक्यारा सुरंग का किया निरीक्षण, मजदूरों से की बात

/

उत्तरकाशी। उड़ीसा के श्रम मंत्री शारदा प्रसाद नायक उत्तरकाशी पहुंचे हैं। उन्होंने सिलक्यारा सुरंग का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने उड़ीसा के तीन श्रमिकों से बात की।

27 Nov 20232:43:18 PM

सिलक्यारा पहुंचे उड़ीसा के श्रम मंत्री शारदा प्रसाद नायक

उत्तरकाशी। उड़ीसा के श्रम मंत्री शारदा प्रसाद नायक सिलक्यारा सुरंग निरीक्षण के लिए पहुंचे।‌ अभी वह खोज बचाव टीम के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे हैं। उड़ीसा के पांच श्रमिक सुरंग के अंदर फंसे हुए हैं। उड़ीसा की टीम ने पिछले 15 दिनों से सिलक्याला में डेरा डाला हुआ है।

27 Nov 20231:59:29 PM

सिलक्यारा सुरंग पहुंची जिला सेवा प्राधिकरण की टीम

उत्तरकाशी। जिला सेवा प्राधिकरण की टीम भी सिलक्यारा सुरंग पहुंची है। टीम में जिला सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एव जिला जज और प्राधिकरण की सचिव भी शामिल हैं, जो सिलक्यारा सुरंग में निरीक्षण के लिए पहुंचे हैं।

27 Nov 20231:28:38 PM

निरीक्षण के बाद वापस लौटी पीएमओ की टीम

उत्तरकाशी। पीएमओ से आई टीम में शामिल प्रमुख सचिव प्रधानमंत्री पीके मिश्रा और केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला खोज बचाओ अभियान का निरीक्षण किया। जिसके बाद कंट्रोल रूम में खोज बचाव अभियान से जुड़े अधिकारियों से समीक्षा बैठक की। इसके बाद ये अधिकारी वापस लौट गए हैं।

27 Nov 20231:27:39 PM

सुरंग में मैन्युअल ड्रिलिंग के लिए जा चुकी रैट माइनर की टीम

उत्तरकाशी। रैट माइनर की टीम सुरंग में मैन्युअल ड्रिलिंग के लिए जा चुकी है। इस टीम में 6 सदस्य है। एस्केप टनल में दो रैट माइनर जाएंगे। इस तरह के खोज बचाओ अभियान में यह टीम पहली बार शामिल हो रही है। भले ही इस टीम का लंबी भूमिगत सुरंगों में काम करने का अच्छा अनुभव है।

27 Nov 202312:59:17 PM

चर्चा का विषय बनी सुरंग के मुहाने पर स्थापित बौखनाग के मंदिर की पहाड़ी पर उभरी आकृति

/

उत्तरकाशी। सुरंग के मुहाने के पास स्थापित किए गए बाबा बौखनाग के मंदिर की पहाड़ी पर उभरी आकृति चर्चा का विषय बनी हुई है। यह आकृति देवता के रूप में उभरी है। पानी के रिसाव से उभरी आकृति यह आभास करा रही है कि यह देवता हैं और इनके हाथ में कोई हथियार या कोई अन्य दिव्य वस्तु है। इसे शुभ संकेत के रूप में देखा जा रहा है।

27 Nov 202312:30:44 PM

मैन्युअल ड्रिल करने वाली रैट माइनर की टीम में ये लोग हैं शामिल

उत्तरकाशी। मैन्युअल ड्रिल करने वाली रैट माइनर की टीम में राकेश राजपूत, प्रसाद लोधी, बाबू दामोर भूपेंद्र राजपूत, जैतराम ये पांच रैट माइनर केलपुरा टीकमगढ़ मध्य प्रदेश के निवासी हैं।‌ जबकि एक बिहार निवासी है।

27 Nov 202312:12:45 PM

मैन्युअल ड्रिलिंग के शुरू होने के बाद 24 से 36 घंटे में सुरंग से बाहर होंगे मजदूर!

उत्तरकाशी। मैन्युअल ड्रिलिंग शुरू होनी है। इसमें रैट माइनर की टीम के साथ सेना इंजीनियरिंग रेजीमेंट भी सहयोग करेगी। बीआरओ के फार्मर इंजीनियरिंग चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने कहा कि अगर कोई बाधा नहीं आई तो, 24 से 36 घंटे के अंतराल में सुरंग में फंसे श्रमिकों का सकुशल रेस्क्यू किया जाएगा।

27 Nov 202311:45:08 AM

बचाव कार्य का निरीक्षण करने पहुंचे पीएम सचिव पीके मिश्रा व गृह सचिव अजय भल्ला

उत्तरकाशी। सुरंग में फंसे श्रमिकों को खोज बचाने का कार्य चल रहा है। आज खोज बचाव कार्य का निरीक्षण करने के लिए प्रमुख सचिव प्रधानमंत्री पीके मिश्रा और केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला सिलक्यारा पहुंचे।

27 Nov 202311:23:16 AM

Uttarkashi Updates: 31 मीटर हो चुकी है वर्टिकल ड्रिलिंग

उत्तरकाशी। बीआरओ के फार्मर इंजीनियरिंग चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने कहा कि वर्टिकल ड्रिलिंग 31 मीटर हो चुकी है। जबकि 8 एमएम का पाइप 70 मी ड्रिल किया गया है यह पाइप भी वर्टिकल ड्रिलिंग के तहत लाइफलाइन के लिए डाला जा रहा है। इसके अलावा सुरंग के अंदर एस्केप टनल का करीब डेढ़ मीटर हिस्सा भी काटा जा रहा है, जो औगर ड्रिलिंग के दौरान क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसके बाद मैन्युअल ड्रिलिंग होनी है।

27 Nov 202310:55:41 AM

खोज बचाओ का निरीक्षण करने उत्तरकाशी पहुंचे राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह

/

उत्तरकाशी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह खोज बचाओ का निरीक्षण करने के लिए सिलक्यारा सुरंग और उसके आसपास ही रेस्क्यू ऑपरेशन प्वाइंट पर पहुंचे।

27 Nov 202310:28:50 AM

पुरोहित ने मजदूरों की सलामती के लिए सुरंग के बाहर बौखनाग देवता मंदिर में दो घंटे की पूजा

उत्तरकाशी। सिलक्यारा सुरंग के गेट के पास बौखनाग देवता मंदिर में मजदूरों की सलामती और जल्द से जल्द बाहर निकलने के लिए पुरोहित ने करीब 2 घंटे पूजा-अर्चना की।

27 Nov 202310:04:28 AM

सुरंग में फंसे श्रमिकों को नाश्ते में भेजा गया एग, ब्रेड, दलिया व जैम

उत्तरकाशी। सुरंग में फंसे श्रमिकों के लिए नाश्ता भेजा गया है। आज नाश्ते में ब्याइल एग, ब्रेड, दलिया, जैम भेजा गया है । इसके अलावा 41 पैकेट सत्तू के लड्डू भी भेजे जा रहे हैं एक पैकेट में चार लड्डू है।

27 Nov 20239:50:54 AM

Uttarkashi Tunnel Rescue Update: 28 मीटर तक हो चुकी वर्टिकल ड्रिलिंग

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी में चल रहे बचाव कार्य में प्लान बी के तहत सुरंग के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग 28 मीटर हो चुकी है। मजदूरों तक पहुंचने के लिए 86 मीटर ड्रिलिंग होनी है।

27 Nov 20239:38:26 AM

सिलक्यारा सुरंग के मुहाने के ठीक ऊपर बढ़ा पानी का रिसाव

उत्तरकाशी। सिलक्यारा सुरंग में 16 दिन से 41 मजदूर फंसे हुए हैं। मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए युद्धस्तर पर बचाव कार्य जारी है। वहीं अब सिलक्यारा सुरंग के मुहाने के ठीक ऊपर पानी का रिसाव बढ़ गया है।

/

27 Nov 20239:35:41 AM

आज सिलक्यारा पहुंच सकते हैं केंद्रीय गृह सचिव

उत्तरकाशी। केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला का सिलक्यारा पहुंचने का कार्यक्रम प्रस्तावित है। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां की जा रही हैं। इस सप्ताह केंद्र सरकार के कई मंत्रियों के दौरे की भी चर्चा चल रही है।