Latest News उत्तराखण्ड राष्ट्रीय

उत्तराखण्ड पुलिस दूरसंचार विभाग में 272 हेड कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित


नई दिल्ली, । UKSSSC Recruitment 2022: उत्तराखण्ड में हेड कॉन्स्टेबल भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। उत्तराखण्ड पुलिस दूरसंचार विभाग में मुख्य आरक्षी के 272 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। उत्तराखण्ड पुलिस हेड कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए अधिसूचना उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूकेएसएसएसी) द्वारा 3 जनवरी को जारी करने के बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 जनवरी को शुरू की गयी थी। आवेदन की आखिरी तारीख 23 फरवरी 2022 निर्धारित की गयी है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकरिक वेबसाइट, sssc.uk.gov.in पर दिए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भर्ती विज्ञापन डाउनलोड कर सकते हैं और सीधे अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन

उत्तराखण्ड पुलिस दूरसंचार विभाग मुख्य आरक्षी भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अंग्रेजी, गणित और भौतिक विज्ञान विषयों के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2021 को 18 वर्ष से कम और 22 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त पुरुष उम्मीदवारों की हाईट न्यूनतम 165 सेमी और महिला उम्मीदवारों की कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए। हालांकि, एससी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम हाईट 157.50 सेमी और पर्वतीय क्षेत्रों के उम्मीदवारों के लिए 160 सेमी है। वहीं, एससी महिला उम्मीदवारों एवं पर्वतीय क्षेत्रों की महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम हाईट 147 सेमी है। शारीरिक मानदंडों की अधिक जानकारी भर्ती अधिसूचना में देखें।

ऐसे होगा चयन

उत्तराखण्ड पुलिस दूरसंचार विभाग में मुख्य आरक्षी के पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु लिखित परीक्षा का आयोजन पहले चरण में किया जाएगा। यह परीक्षा 2 घंटे की होगी और इसमें विभिन्न निर्धारित विषयों से वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा के लिए 100 अंक अधिकतम निर्धारित हैं। कटेगरी के अनुसार निर्धारित कट-ऑफ से अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों की तैयार की गयी योग्यता सूची के अनुसार अगले चरण के लिए आमंत्रित किए जाएगा।