Latest News उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय लखनऊ

उत्‍तर प्रदेश में 666 करोड़ से सुधरेगी बिजली व्यवस्था, आप्टिकल फाइबर बिछाने को मिली मंजूरी, लो-वोल्टेज से मिलेगी निजात


लखनऊ, । देश के सबसे बड़े सूबे उत्‍तर प्रदेश में बिजली आपूर्ति व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए 666 करोड़ रुपये और खर्च किए जाएंगे। पांच नए उपकेंद्र बनाए जाने से जहां विद्युत उपभोक्ताओं को लो-वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी वहीं एबीटी मीटर स्थापित करने और आप्टिकल फाइबर बिछाए जाने से ग्रिड प्रबंधन बेहतर होगा।

 

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में मंगलवार को एनर्जी टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में 369.51 करोड़ रुपये से तीन 220 केवी उपकेंद्र (बदायूं रोड बरेली, मवाना मेरठ, सेक्टर-62 नोएडा) तथा 132 केवी के रामनगर बाराबंकी तथा बुधाना मुजफ्फरनगर में उपकेंद्र बनाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

 

इन उपकेंद्रों के निर्माण से बरेली, मेरठ, नोएडा, बाराबंकी एवं मुजफ्फरनगर की बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुधरेगी। संबंधित क्षेत्र के विद्युत उपभोक्ताओं को लो-वोल्टेज आदि समस्याओं से निजात मिलेगी।

 

केंद्र सरकार की पीएसडीएफ अनुदान से वित्तपोषित योजना के तहत इन्टरफेस प्वाइंट पर एबीटी मीटरों की स्थापना तथा 132 केवी एवं हाई वोल्टेज की लाइनों पर आप्टिकल फाइबर के कार्य की 296.58 करोड़ रुपये की परियोजना को भी बैठक में स्वीकृत किया गया।