Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

उत्‍तर कोरिया ने किया हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण


प्‍योंगयांग । डेमोक्रेटिक रिपब्लिक आफ कोरिया (डीपीआरके) ने बुधवार को सफलतापूर्वक अपनी हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया है। कोरियन सेंट्रल न्‍यूज एजेंसी ने इसकी जानकारी देते हुए गुरुवार को कहा है कि ये मिसाइल अकादमी आफ डिफेंस साइंस द्वारा लान्‍च की गई। दी गई जानकारी के मुताबिक इस मिसाइल ने 700 किमी दूर अपने टार्गेट पर सटीक निशाना लगाया। इससे पहले ये करीब 120 किमी की ऊंचाई तक गई। इस परीक्षण की सफलता ने उत्‍तर कोरिया ने नए फ्यूल सिस्‍टम की विश्वसनीयता को साबित किया है।

डीपीआरके के मुताबिक उनका ये दूसरा हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण था। इससे पहले उत्‍तर कोरिया ने सितंबर को ह्वासांग-8 का परीक्षण किया था। एजेंसी ने ये भी कहा है कि इस परीक्षण से वैज्ञानिकों को हाइपरसोनिक मिसाइल सेक्‍टर में बड़ी सफलता हासिल हुई है। एजेंसी की दी गई जानकारी के मुताबिक बेहद सर्द मौसम में इस मिसाइल का सफल परीक्षण ये भी दर्शाता है कि उनका नया फ्यूल सिस्‍टम काफी बेहतर है।

हालांकि इस टेस्‍ट ने एक बार फिर से कोरियाई प्रायद्वीप समेत समूचे इलाके की सुरक्षा पर एक संकट पैदा कर दिया है। इस टेस्‍ट को लेकर अमेरिका भी काफी बौखला गया है। इस टेस्‍ट की जानकारी मिलने के बाद अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने फोन पर जापान के विदेश मंत्री हयाशी योशीमाशा से बात की। उन्‍होंने उत्‍तर कोरिया द्वारा किए गए परीक्षण के मद्देनजर जापान की उनकी सुरक्षा का भरोसा भी दिलाया।