News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

उपचुनाव: BJP ने तीन लोकसभा और 16 विधानसभा सीटों पर किया उम्मीदवारों का ऐलान


  1. बीजेपी (BJP) ने केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है. साथ ही बीजेपी ने अलग-अलग राज्यों की 16 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इन सीटों पर 30 अक्टूबर को चुनाव कराए जाएंगे.

दरअसल, देश में खाली पड़ी तीन लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव करवाए जाएंगे. जिन राज्यों में लोकसभा सीटें खाली हैं, उनमें दादरा और नागर हवेली और दमन और दियू मध्य प्रदेश- खंडवा और हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट शामिल है. इसके साथ ही 14 राज्यों की 30 अलग अलग विधानसभा सीटों पर भी चुनाव होने हैं.

8 अक्तूबर को नामांकन की आखिरी तारीख

लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए 8 अक्तूबर नामांकन की आखिरी तारीख है. वहीं, 13 अक्तूबर तक लोकसभा और 16 अक्तूबर तक विधानसभा सीटों के लिए नाम वापस लिए जा सकेंगे. 30 अक्‍टूबर को मतदान होगा और 2 नवंबर को रिजल्‍ट आएगा.

इन सीटों पर होने हैं उपचुनाव

जिन तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें केंद्रशासित प्रदेश के दादर और नगर हवेली, दमन दीव, हिमाचल प्रदेश के तीन संसदीय क्षेत्र और मध्य प्रदेश की खंडवा सीट है. इसके अलावा 13 राज्यों के 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे. इन राज्यों में मध्य प्रदेश, असम, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल सहित कुल 13 राज्यों शामिल हैं.