Latest News अन्तर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य

एंजेला मर्कल ने AstraZeneca के बाद दूसरी डोज मॉडर्ना वैक्सीन ली


  • कोरोनावायरस अलग-अलग की वैक्सीन (Corona Vaccine) की डोज के असर पर अभी स्टडीज चल रही हैं. हालांकि, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्कल (Angela Merkel) ने ऐसा खुद किया है. एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया है कि मर्केल को दूसरी डोज मॉडर्ना वैक्सीन (Moderna Vaccine) की लगी है, जबकि पहली डोज उन्हें AstraZeneca की दी गई थी.
66 साल की मर्कल ने अप्रैल में AstraZeneca वैक्सीन ली थी. उससे दो हफ्ते पहले ही जर्मनी ने इस वैक्सीन को 60 और उससे ज्यादा उम्र वालों के लिए मंजूरी दी थी.यूरोप में करोड़ों AstraZeneca वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं. हालांकि, ब्लड क्लॉट को लेकर वैक्सीन पर संशय बना हुआ है. प्राथमिकता समूह के ज्यादातर लोग वैक्सीन की दूसरी डोज लेने में हिचकिचा रहे हैं.

मार्च में दर्जनों देशों ने AstraZeneca वैक्सीन पर या तो रोक लगा दी थी, या फिर इसे वृद्ध लोगों को नहीं दिया जा रहा था. फिर भी जर्मनी जैसे कुछ देशों ने इसे देना शुरू कर दिया है क्योंकि हेल्थ अथॉरिटीज का कहना है कि वैक्सीन का ‘फायदा नुकसान से ज्यादा है.’

जर्मनी ने अप्रैल में ऐलान किया था कि जिन लोगों को पहली डोज AstraZeneca वैक्सीन की लगी थी, वो दूसरी डोज किसी और वैक्सीन की लें. कई और यूरोपियन देशों ने ऐसा ही फैसला किया है.