News TOP STORIES महाराष्ट्र

एंटीलिया विस्‍फोटक: सचिन वाजे सस्‍पेंड, स्कॉर्पियो के पास PPE किट पहने शख्‍स को लेकर NIA कर रही है ये जांच


मुंबई: सचिन वाजे को गिरफ्तार करने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) जांच कर रही है कि क्या मुंबई पुलिस अधिकारी उद्योगपति मुकेश अंबानी के आवास एंटीलिया के पास मौजूद थे, जहां 25 फरवरी को एक एसयूवी को छोड़ दिया गया था। इसके साथ ही अडिशनल सीपी स्पेशल ब्राच ने वाजे को सस्‍पेंड कर दिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सोमवार को एनआईए के सूत्रों का उल्लेख करते हुए कहा कि एजेंसी यह जांच कर रही है कि क्या उस जो रात को जिस आदमी को एंटीलिया के पास सीसीटीवी फुटेज में पीपीई सूट पहने देखा गया था, जब स्कॉर्पियो पार्क की गई थी, वह सचिन वाजे है या कोई दूसरा।

एनआईए अधिकारी के हवाले से कहा, ”साजिश में शामिल लोगों का एक समूह है। हम यह देखने के लिए उनके चलने की शैली की जांच करेंगे कि उनमें से कोई पीपीई पहने व्यक्ति है या नहीं। वाजे के चलने की शैली की भी जांच की जाएगी, क्योंकि वह पहले से ही हिरासत में है।”

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एजेंसियों ने उस मामले की जांच करते हुए अल्टामाउंट रोड से सीसीटीवी फुटेज पाया था, जिसमें पीपीई सूट वाले एक व्यक्ति को स्पॉट किया गया था। आदमी को इनोवा से बाहर निकलते हुए और इसे स्कॉर्पियो के पास आते देखा गया।

कथित तौर पर ‘मुठभेड़ों’ में 63 कथित अपराधियों को मारने वाले वाजे ठाणे स्थित व्यवसायी मनसुख हीरेन की हत्या के मामले में रडार पर हैं, जो कथित तौर पर स्कॉर्पियो के मालिक थे। 5 मार्च को मुंब्रा शहर के पास ठाणे जिले के एक नाले में हीरेन का शव मिला था।

शुरुआत में, दोनों मामलों की जांच मुंबई पुलिस अपराध शाखा द्वारा की गई और फिर एटीएस को ट्रांसफर कर दी गई। हालांकि, बाद में केंद्र ने मामले को एनआईए को सौंप दिया।

इस बीच, शिवसेना ने कहा कि अंबानी के आवास के पास एसयूवी से विस्फोटकों की बरामदगी के मामले में एनआईए द्वारा वाजे की गिरफ्तारी महाराष्ट्र पुलिस का “अपमान” है।

शिवसेना के मुखपत्र सामना में एक संपादकीय में कहा गया है कि यह आश्चर्यजनक है कि जब महाराष्ट्र पुलिस की जांच क्षमताओं और वीरता को दुनिया भर में स्वीकार किया जा रहा है, तो एनआईए को इस मामले की जांच नहीं करनी चाहिए।

इसमें कहा गया है कि अगर मामले में 49 साल के पुलिस अधिकारी दोषी हैं, तो मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त रूप से कुशल थे। हालांकि, केंद्रीय जांच एजेंसी (यानी, एनआईए) नहीं चाहती थी कि ऐसा हो।

संपादकीय में कहा गया है कि एनआईए द्वारा वाजे की गिरफ्तारी राज्य पुलिस का अपमान था और जानबूझकर किया जा रहा था। हालांकि, यह उम्मीद थी कि सच्चाई जल्द ही सामने आएगी।