News TOP STORIES उत्तर प्रदेश लखनऊ

अयोध्या: आज से भरी जाएगी राम मंदिर की बुनियाद, मंत्र उच्चारण के साथ शुरू होगा काम


अयोध्या. राम मंदिर की बुनियाद आज से भरी जाएगी. पूर्व में जहां पर रामलला विराजमान थे उसी स्थान पर (गर्भ गृह) बुनियाद भरने का काम शुरू किया जाएगा. वैदिक रीति-रिवाज और मंत्र उच्चारण के साथ ये शुभ काम किया जाएगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक गर्भ ग्रह के आसपास 40 फीट गहरा गड्ढा किया गया है. इसमें नई पद्धति के अनुसार 1 फीट ढलाई करेंगे फिर उसे रोलर से दबाएंगे. 30 से 35 फीट तक बुनियाद भरी जानी है जिसमे पर्याप्त समय लगने वाला है.

चंपत राय ने आगे बताया कि रामलला के गर्भ गृह से मिट्टी हटाने का काम पूरा हो चुका है. खुदाई के स्थल पर रोलर चलाकर मजबूत किया जा रहा है. आज से उस 40 फीट गहरे भूखंड को भरने का काम शुरू होगा. इसके लिए खोदे गए स्थल पर 1 फीट की ढलाई की जाएगी और उसको रोलर से दबाया जाएगा.

खुदाई का काम 85 फीसदी पूरा
उधर, राम मंदिर की खुदाई काम 85 फीसदी पूरा कर लिया गया है. रामजन्मभूमि मंदिर की नींव की खुदाई की प्रक्रिया अंतिम दौर में पहुंच गई है. महज 15 फीसदी ही बुनियाद की खुदाई और सफाई का कार्य बाकी रह गया है. ट्रस्ट की मानें तो नींव की खुदाई और सफाई की यह पूरी प्रक्रिया मार्च तक पूरी हो जाएगी.