News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

एक लोक सभा और तीन विधानसभा उप चुनाव, शुरू की गणना


मंडी/शिमला : हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर हुए उप चुनाव के बाद मंगलवार को मतगणना का कार्य शुरू हो गया है। शनिवार को हुए मतदान में मंडी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव के लिए हुए लगभग 57.73 प्रतिशत वोटिंग हुई है। वहीं कांगड़ा की फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 66.20 फीसदी, सोलन के अर्की विधानसभा क्षेत्र में 64.97 प्रतिशत और शिमला जिला के जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में 78.75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सभी सीटों पर भाजपा और कांग्रेस की बीच कड़ी टक्कर की उम्मीद है। उपचुनाव को लेकर वोटों की गिनती मंगलवार को सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि उप चुनावों का जीत का सीधा लाभ आगामी विधानसभा चुनावों में मिलेगा।

निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने बताया कि मतों की गिनती को लेकर सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। मतगणना के दौरान केवल अधिकृत लोगों को ही मतगणना स्थल के अंदर जाने की अनुमति होगी। मतगणना की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। निर्वाचन अधिकारी जिला मुख्यालय पर आईटीआई मंडी में बने मतगणना केंद्र पर मौजूद रहेंगे। आईटीआई में मीडिया केंद्र भी स्थापित किया गया है। अरिंदम चौधरी ने बताया कि 2 नवम्बर को मतगणना का कार्य मंडी, सुंदरनगर, जोगिन्द्रनगर, कुल्लू, रामपुर, रिकांगपिओ और चंबा के सरोल में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोविड 19 संक्रमण को देखते हुए मतगणना के लिए अधिकतम सात टेबल लगाए गए हैं। मंडी लोकसभा से भाजपा के खुशाल सिंह ठाकुर, अर्की विधानसभा सीट से रतन पाल, जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट से नीलम सरैइक और फतेहपुर विधानसभा सीट से बलदेव ठाकुर मैदान में हैं। वहीं, कांग्रेस ने मंडी लोकसभा सीट से प्रतिभा वीरभद्र सिंह को प्रत्याशी बनाया है। इसके अलावा फतेहपुर विधानसभा सीट से भवानी सिंह, अर्की विधानसभा सीट से संजय अवस्थी और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट से रोहित ठाकुर दम भर रहे हैं।

फिलहाल जो सूचना प्राप्त हो रही है उसके अनुसार चंबा के पांगी में कांग्रेस पहले राउंड में 618 वोटो से आगे है। वहीं जोगिदंर नगर में खुशाल सिंह 1277 को वोट और प्रतिभा सिंह को 605 वोट प्राप्त हुए हैं।