Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

एल्गार परिषद केसः फादर स्टेन स्वामी का 84 साल की उम्र में निधन


  • मुंबईः एल्गार परिषद-माओवादियों से संबंध मामले के आरोपी आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी (84) का निधन हो गया।

अधिकारियों ने बंबई उच्च न्यायालय को सूचना दी। आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी ने सोमवार को मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। बांद्रा के होली फैमिली हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने बॉम्बे हाईकोर्ट को सूचित किया कि 84 वर्षीय स्वामी का दोपहर 1.30 बजे निधन हो गया।

रविवार को उनकी तबीयत बिगड़ने और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखने के बाद, उनके वकीलों ने सोमवार सुबह बॉम्बे हाईकोर्ट का रुख किया, उनकी मेडिकल जमानत याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग की। उनके वकील मिहिर देसाई ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ इयान डिसूजा ने एचसी को बताया, ‘रविवार को, उन्हें सुबह 4.30 बजे कार्डियक अरेस्ट हुआ। इसके बाद उसे कभी होश नहीं आया। आज दोपहर 1.24 बजे उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। मृत्यु का कारण निश्चित रूप से फुफ्फुसीय संक्रमण और पार्किंसंस रोग है।”

वरिष्ठ अधिवक्ता ने बताया कि रविवार रात तक, 84 वर्षीय जेशुइट (ईसा मसीह की रॉयल कैथलिक समाज का सदस्य) पादरी जीवनरक्षक प्रणाली पर थे। अदालत के 28 मई के आदेश के बाद से स्वामी का यहां होली फैमिली हॉस्पिटल में इलाज चल रहा था।