Latest News अन्तर्राष्ट्रीय खेल

एशिया कप में भारत- पाक मैच के बाद ब्रिटेन के लीसेस्टर शहर में हुआ था उपद्रव, 27 लोगों को किया गया गिरफ्तार


लंदन, भारत और पाक के बीच क्रिकेट मैच का तनाव दोनों देशों के बीच देखा जाता है। जीत- हार पर दोनों देशों के प्रशंसक अलग-अलग तरीके से इसका इजहार करते हैं। अब यह तनाव ब्रिटेन तक पहुंच गया है। पूर्वी इंग्लैंड के लीसेस्टर शहर में पिछले महीने के अंत में एशिया कप में भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के बाद शनिवार और रविवार की तड़के गंभीर अव्यवस्था में फैल जाने के बाद प्रशंसकों के बीच हुई झड़प हो गर्इ थी। इसके बाद ब्रिटेन पुलिस लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रही है। इस मामले में 27 लोगों को गिरफ्तार किया गया। लीसेस्टर शहर में हिंदू-मुसलमान समेत विविध समुदायों के लोग रहते हैं। इसमें ज्‍यादातर अवसर की तलाश में यहां आए हुए हैं।

विरोध मार्च में उपद्रव, कांच की बोतलें फेंकी गईं

सोशल मीडिया पर प्रसारित रिपोर्टों में दावा किया गया कि इस सप्ताह के अंत में एक विरोध मार्च निकाला गया था। इसमें एक फुटेज में पुलिस को भीड़ के दो जत्‍थों को रोकने की कोशिश करते हुए दिखाया गया था। इस दौरान कुछ लोगों को कांच की बोतलें फेंकते हुए दिखाया गया था। साथ ही कुछ लोगों को लाठी और डंडों के साथ देखा गया था। लीसेस्टरशायर पुलिस के अस्थायी मुख्य कांस्टेबल राब निक्सन ने एक ट्विटर वीडियो में कहा कि हमें शहर के पूर्वी लीसेस्टर क्षेत्र के कुछ हिस्सों में अव्यवस्था फैलने की कई खबरें मिली हैं।

लोगों से शांति बनाए रखने का आह्वान

उन्‍होंने कहा कि हमें वहां अधिकारी मिल गए हैं। हम स्थिति को नियंत्रित कर रहे हैं। रास्ते में अतिरिक्त अधिकारियों को तैनात किया गया है। इस दौरान उपद्रव को फैलने से रोका जा रहा है। अधिकारियों को सर्च के आदेश दिए गए हैं। कृपया किसी प्रकार के उपद्रव में शामिल न हों। हम लोगों से शांति बनाए रखने का आह्वान कर रहे हैं।

jagran

उपद्रव के बाद दो लोगों को हिरासत में लिया गया

स्थानीय पुलिस बल ने कहा कि इलाके में शांति बनाए रखने के लिए अधिकारियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। इस दौरान उन्‍हें उपद्रवी लोगों को रुकने और तलाशी लेने की शक्तियों को अधिकृत किया गया। बड़ी संख्या में लोगों की तलाशी ली गई। उनमें दो लोग हिरासत में लिया गया। उनमें एक हिंसा फैलाने की साजिश में और दूसरे के पास एक ब्लेड वाली वस्तु मिलने संदेह में हिरासत में लिया।

 

इलाके का एक वीडियो हुआ वायरल

लीसेस्टरशायर पुलिस ने एक बयान में कहा कि पुलिस को इलाके में हिंसा और क्षति की कई घटनाओं की सूचना दी गई है। मामले की जांच की जा रही है। जब पुलिस अधिकारी क्षेत्र में अव्यवस्था से निपट रहे थे, तभी हमें लीसेस्टर के मेल्टन रोड पर एक धार्मिक इमारत के बाहर एक व्यक्ति को झंडा खींचते हुए एक वीडियो वायरल होने की जानकारी मिली है। घटना की जांच की जा रही है। हम स्थानीय समुदाय के नेताओं के समर्थन से बातचीत करते हुए शांति का आह्वान कर रहे हैं। हम अपने शहर में हिंसा या अव्यवस्था को किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। पुलिस ने कहा कि आने वाले दिनों में क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पुलिस अभियान जारी रहेगा।

28 अगस्‍त के मैच के बाद हुआ था उपद्रव

28 अगस्त को दुबई में भारत बनाम पाकिस्तान मैच के मद्देनजर कुछ स्थानीय हिंदू और मुस्लिम समूह उपद्रव में शामिल हो गए थे। पुलिस ने इस महीने की शुरुआत में अशांति को फैलाने से रोकने के आदेश दिए गए थे।

घटना में अब तक कुल 27 गिरफ्तारियां

इस बारे में शुक्रवार को चीफ कांस्टेबल निक्सन ने कहा कि पूर्वी लीसेस्टर क्षेत्र में पुलिस अभियान के हिस्से के रूप में कुल 27 गिरफ्तारियां हुई हैं। यहां तक ​​​​कि क्षेत्र में शांति का आह्वान करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने के लिए समुदाय को धन्यवाद का संदेश भी जारी किया। लीसेस्टर शहर के मेयर सर पीटर सोलस्बी ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि किसी ने टकराव (शनिवार को) संभावित परिणाम के रूप में देखा। यहां स्‍थानीय पुलिस को आश्वासन दिया गया था कि चीजें बहुत शांत हो रही हैं।

 

बड़ी संख्‍या में बाहर से आए लोग रहते हैं लीसेस्टर में

उन्होंने कहा कि इनमें ज्यादातर युवा पुरुष हैं, जो अपनी किशोरावस्था में या 20 वर्ष के आसपास के हैं। इस दौरान मैंने लोगों के सुझाव सुना है कि शहर में बाहर से एक अवसर की तलाश में आए हैं। यह उन क्षेत्रों के लोगों के लिए बहुत चिंताजनक है, जहां ऐसा हुआ है। जैसा कि उन्होंने शांत रहने की अपील की। लीसेस्टर में हिंदू और जैन मंदिरों का प्रतिनिधित्व करने वाले संजीव पटेल ने बताया कि सभी समूह वर्षों से शहर में सद्भाव से रहे हैं।

हिंसा का सहारा लेना अच्‍छी बात नहीं

उन्‍होंने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में ऐसी चीजें हुई हैं, जिन पर चर्चा करने की आवश्यकता है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि लोग किस बात से नाखुश हैं। हिंसा का सहारा लेना इससे निपटने का तरीका नहीं है। उन्होंने कहा कि हिंदू और जैन समुदाय के साथ हमारे मुस्लिम भाइयों, बहनों और नेताओं से हम लगातार शांत दिमाग रखने की बात कह रहे हैं। लीसेस्टर पूर्व संसद सदस्य क्लाउडिया वेब ने लीसेस्टर को यूके में सबसे विविध शहरों में से एक के रूप में बताया। उन्‍होंने आग्रह किया कि हमारी एकता हमारी ताकत है।