News TOP STORIES नयी दिल्ली

ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए सरोज सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने दिल्ली HC का खटखटाया दरवाजा


कोविड-19 मरीजों के लिए समर्पित एक और निजी अस्पताल ने बृहस्पतिवार को दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और गंभीर रूप से बीमार मरीजों के लिए ऑक्सीजन की तत्काल आपूर्ति के लिए निर्देश देने का अनुरोध किया। सरोज सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की यह याचिका न्यायमूर्ति विपिन सांघी और न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ के समक्ष दोपहर बाद तीन बजे सुनवाई के लिए सूचीबद्ध है।

याचिका में केंद्र, दिल्ली सरकार और दिल्ली में अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाली कंपनी आईनॉक्स को तुरंत 3000 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन की आपूर्ति करने तथा मौजूदा कोविड 19 लहर के दौरान रोज इसे कायम रखने के लिए निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।

याचिका में कहा गया है कि अभी 70 रोगी गंभीर हैं और गहन देखभाल कक्ष में हैं और 48 मरीजों को उच्च प्रवाह के साथ ऑक्सीजन की आवश्यकता है। प्रतीक्षा सूची में कम से कम 172 मरीज हैं जिनमें से 64 की स्थिति गंभीर हैं। इस प्रकार ऑक्सीजन की कमी के कारण बेड की क्षमता का पूरा उपयोग नहीं हो पा रहा है।

अस्पताल ने कहा कि बृहस्पतिवार को सुबह 10 बजे अस्पताल में केवल 60 मिनट के लिए एलएमओ (लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन) बचा था और उसके बाद उसने ऑक्सीजन सिलेंडरों का उपयोग करने का आवश्यक कदम उठाया है जो कुछ घंटों तक चलेगा और शाम तक इसके भी समाप्त हो जाने की आशंका है। याचिका में कहा गया है कि आईनॉक्स ने ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में लाचारी जतायी है।