Latest News खेल

ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप से पहले लगा जोरदार झटका, कप्तान आरोन फिंच ने लिया वनडे से संन्यास


नई दिल्ली, । ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को आगले साल होने वाले आइसीसी वनडे विश्व कप से पहले बड़ा झटका लगा है। टीम के मौजूदा कप्तान आरोन फिंच ने वनडे से संन्यास की घोषणा कर दी है। न्यूजीलैंड के साथ खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मैच उनके वनडे करियर का आखिरी मुकाबला होगा। फिंच के संन्यास लेने की जानकारी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आधिकारिक तौर पर दी है।

45 साल के फिंच पिछले कुछ वक्त से लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान के बल्ले से आखिरी बड़ी पारी जून में श्रीलंका के खिलाफ देखने को मिली थी। उन्होंने इस वनडे मैच में 62 रन की पारी खेली थी। मौजदा न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज के पहले दो मुकाबले में भी वह रन बनाने में नाकाम रहे। इन दो मुकाबलों में वह महज 5 रन ही बना पाए हैं।

शनिवार को जारी किए गए एक बयान में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस बात की जानकारी दी है कि फिंच इस साल घर पर होने वाले आइसीसी टी20 विश्व कप में टीम की कप्तानी करेंगे। बोर्ड द्वारा यह पक्का किया गया है कि फिंच कप्तान बने रहेंगे और टीम उनकी अगुवाई में ही 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच होने वाले टी20 विश्व कप में भाग लेगी।

आरोन फिंच का वनडे करियर

फिंच ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कुल 145 वनडे मुकाबले खेले जिसमें उन्होंने 5401 रन बनाए। इस दौरान 17 शतकीय पारी खेली। साल 2020 में उनको ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम का प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया था। 2015 में विश्व कप जीतने वाली वनडे टीम का हिस्सा रहे फिंच ने 2013 में श्रीलंका के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। न्यूजीलैंड के खिलाफ वह अपना आखिरी वनडे मैच रविवार 11 सितंबर को खेलने उतरेंगे।