Latest News उड़ीसा

ओडिशा सरकार ने महानदी के तट पर हीराकुंड महोत्सव की बनाई योजना


  1. प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर ओडिशा (Odisha) के पश्चिमी क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने कोणार्क नृत्य महोत्सव (Konark Dance Festival) और धौली-कलिंग महोत्सव ( Dhauli-Kalinga Festival) की तर्ज पर अगले साल फरवरी में हीराकुंड महोत्सव की योजना बनाई है. एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ओडिशा सरकार का पर्यटन विभाग राज्य की सबसे लंबी नदी महानदी के तट पर हीराकुंड जलाशय के किनारे हीराकुंड महोत्सव का आयोजन करेगा. अधिकारी ने बताया कि महोत्सव आयोजित करने का फैसला सरकार पहले ही ले चुकी है.

उन्होंने बताया, ”हमें इस संबंध में हाल में एक पत्र भी मिला है. तीन दिवसीय महोत्सव को हीराकुंड जलाशय के पास आयोजित करने की योजना बनाई गई है, लेकिन कोई स्थान अभी तय नहीं हुआ है.” वहीं आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, क्योंकि हीराकुंड जलाशय इस क्षेत्र के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है, इसलिए राज्य सरकार ने जलाशय के किनारे महोत्सव आयोजित करने की योजना बनाई है.

कला और संस्कृति को बढ़ावा देता है ये महोत्सव

महोत्सव का उद्देश्य देश भर से पर्यटकों को आकर्षित करने के अलावा पश्चिमी ओडिशा की कला और संस्कृति को बढ़ावा देना है. यह महोत्सव शास्त्रीय, लोक, मार्शल और समकालीन कला शैलियों को एक मंच पर लाएगा. यह हर साल एक विशेष समय पर आयोजित किया जाएगा. हीराकुंड महोत्सव में भाग लेने के लिए देश भर की सांस्कृतिक टीम के अलावा प्रख्यात कलाकारों को आमंत्रित किया जाएगा.