Latest News उड़ीसा नयी दिल्ली

ओडिशा सरकार- वैक्सीन के दूसरे डोज का इंतजार कर रहे लोगों को देगी प्राथमिकता


  • वैक्सीन की कमी के कारण ओडिशा सरकार ने फैसला किया है कि वह टीकाकरण अभियान के दौरान कोविड वैक्सीन के दूसरे डोज का इंतजार कर रहे लोगों को प्राथमिकता देगी. राज्य सरकार ने सभी जिलों के संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं.

पूरा देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर से बुरी तरह से जूझ रहा है. वैक्सीनेशन को कोविड पर नियंत्रण के एक कारगर हथियार के रूप में देखा जा रहा है. इसीलिए सरकार ने 18 वर्ष से अधिक के सभी लोगों को टीके लगाए जाने का फैसला किया है, लेकि वैक्सीन की कमी इसमें बाधा बनती दिखाई दे रही है. वैक्सीन की कमी के कारण ओडिशा सरकार ने फैसला किया है कि वह टीकाकरण अभियान के दौरान कोविड वैक्सीन के दूसरे डोज का इंतजार कर रहे लोगों को प्राथमिकता देगी. राज्य सरकार ने सभी जिलों के संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं. राज्य सरकार के अधिकारियों का कहना है कि यदि दूसरे डोज का इंतजार कर रहे लोगों के टीकाकरण के बाद वैक्सीन शेष रहती है तो अन्य लोगों को टीका लगाया जाएगा.

लॉकडाउन के दौरान भी जारी रहेगा टीकाकरण

ओडिशा में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते नवीन पटनायक सरकार ने 5 मई से 19 मई तक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है, लेकिन लॉकडाउन के दौरान भी टीकाकरण जारी रहेगा. सरकार के मुताबिक सोमवार से शनिवार तक हर रोज टीकाकरण किया जाएगा. केवल रविवार के दिन टीकाकरण को विश्राम रहेगा. इस दिन टीकाकरण केन्द्र को सैनेटाइज किया जाएगा. लॉकडाउन के दौरान वैक्सीनेशन के लिए पात्र लोगों को अपने स्वयं के वाहन या फिर ऑटो रिक्शा या टैक्सी के जरिए आने-जाने की छूट रहेगी.