Latest News उत्तराखण्ड नयी दिल्ली

चार धाम के कपाट खुलने से पहले SOP जारी, किसे मिलेगी मंदिरों में एंट्री


  • देहरादून: उत्तराखंड में स्थित चार धाम के कपाट खुलने से पहले एसओपी जारी कर दी गई है. मंदिरों में कोरोना को लेकर जारी एसओपी के मुताबिक बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री में केवल रावल, पुजारीगण और मंदिरों से जुड़े स्थानीय हक हकूक धारी, पंडा पुरोहित, कर्मचारी व अधिकारी ही जाएंगे. सभी की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी है.

बता दें कि इससे पहले कोविड मामलों में जबरदस्त उछाल के चलते अप्रैल में ही चारधाम यात्रा को स्थगित करने का एलान कर दिया गया था. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा था कि महामारी की स्थिति के बीच यात्रा का संचालन संभव नहीं है. उन्होंने हालांकि, कहा कि चारधाम के नाम से मशहूर चारों हिमालयी धामों के कपाट अपने नियत समय पर ही खुलेंगे लेकिन वहां केवल तीर्थ पुरोहित ही नियमित पूजा करेंगे.

रावत ने कहा था कि ”तेजी से बढ़ रहे कोविड मामलों को देखते हुए चार धाम यात्रा को फिलहाल स्थगित किया जाता है. वहां केवल पुजारी ही पूजा पाठ करेंगे, बाकी लोगों के लिए यात्रा बंद रहेगी.”

इन तारीखों को खुलेंगे अलग-अलग धामों के कपाट

मालूम हो कि चौदह मई को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलेंगे. रूद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ के कपाट 17 मई को जबकि चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ के कपाट उसके एक दिन बाद 18 मई को खोले जाएंगे.