News TOP STORIES उड़ीसा नयी दिल्ली पटना बिहार राष्ट्रीय

ओडिशा CM नवीन से मिलने पहुंचे भुवनेश्वर पहुंचे नीतीश कुमार


भुवनेश्वर। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भुवनेश्वर पहुंच गए हैं। भुवनेश्वर बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच नीतीश कुमार का काफिला नवीन निवास के लिए रवाना हुआ। नवीन निवास में पहुंचने के बाद नीतीश कुमार की बहुप्रतीक्षित मुलाकात ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से हो रही है।

नीतीश-नवीन के मुलाकात पर टिकी पूरे देश की नजर

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज नवीन निवास में ही बीजद सुप्रीमो के साथ लंच किया है। नवीन-नीतीश मुलाकात से क्या चर्चा निकलकर सामने आती है, इस पर आज पूरे देश की नजर टिकी हुई है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, नवीन के साथ मुलाकात के बाद नीतीश कुमार 11 मई को महाराष्ट्र जाने वाले हैं। वहां पर वह एनसीपी प्रमुख शरद पवार, शिवसेना यूवीटी मुख्य उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे।

सीएम पटनायक ने किया ट्वीट

इधर, नवीन निवास में मुख्यमंत्री ने बड़े ही गर्मजोशी से नीतीश कुमार का स्वागत किया। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ट्वीट कर लिखा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलकर प्रसन्नता हुई है। हमारा बिहार और अन्‍य पड़ोसी राज्य के लोगों के साथ विशेष संबन्ध है। मुख्यमंत्री ने लिखा है कि मुझे उम्मीद है कि उनकी यात्रा सुखद एवं फलदायी रही है।

पटना में विरोधी दलों के प्रमुखों के साथ बैठक की योजना

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कर्नाटक चुनाव के बाद नीतीश कुमार 17, 18 मई को विरोधी दलों के प्रमुखों के साथ महागठबंधन को लेकर पटना में एक बैठक करेंगे। इसी क्रम में इस बैठक में भाग लेने के लिए नीतीश कुमार बीजद सुप्रीमो तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को आज निमंत्रण दे सकते हैं।

राष्‍ट्रीय गठबंधन के लिए प्रयासरत नीतीश

गौरतलब है कि बिहार के मुख्यमंत्री तथा जेडीयू नेता नीतीश कुमार के ओडिशा दौरे को लेकर प्रदेश में राजनीतिक चर्चा शुरू हो गई है। नीतीश कुमार क्यों मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिलने आ रहे हैं यह बात अभी तक ना ही ओडिशा सरकार और ना ही बीजू जनता दल की तरफ से स्पष्ट की गई है।

हालांकि, पिछले कुछ दिनों से नीतीश कुमार के विभिन्न कार्यक्रम पर नजर डालें, तो 2024 आम चुनाव से पहले एक राष्ट्रीय गठबंधन के लिए वह प्रयास कर रहे हैं।

पहले भी कर चुके हैं कई दिग्‍गजों से मुलाकात

इसके लिए वह पहले ही कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के मुख्य तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आम आदमी पार्टी के मुख्य तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर चुके हैं। ऐसे में आज ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से उनकी होने वाली मुलाकात को इसी कड़ी से जोड़कर देखा जा रहा है।

राष्‍ट्रीय राजनीति से बीजद की दूरी

यहां उल्लेखनीय है कि ओडिशा में 2009 में जबसे बीजू जनता दल एवं भारतीय जनता पार्टी के बीच का गठबंधन टूटा है तभी से नवीन पटनायक कांग्रेस एवं भाजपा से समान दूरी बनाकर राजनीति करते आ रहे हैं। विभिन्न समय में देखा गया है कि राज्य एवं देश के हित के लिए नवीन पटनायक केंद्र सरकार को प्रसंग आधारित समर्थन एवं सहयोग भी करते रहे हैं।

ममता बनर्जी ने भी की थी नवीन पटनायक से मुलाकात

कुछ समय पहले तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे तथा डीएमके नेता उदय निधि ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिलने के लिए पत्र लिखा है।

पिछले मार्च महीने में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नवीन निवास में जाकर नवीन पटनायक से मुलाकात कर चुकी है। ऐसे में नीतीश का दौरा काफी मायने रखता है और पूरे देश की नजर आज नवीन निवास के ऊपर टिकी हुई है।