Latest News उड़ीसा

ओडिशा: CM पटनायक ने लॉन्च किया स्मार्ट हेल्थ कार्ड,


  • ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को मलकानगिरी से स्मार्ट हेल्थ कार्ड लॉन्च किया. इस मौके पर पटनायक ने मलकानगिरी जिले के बोंडा आदिवासी समुदाय की महिला धांगिडी मांझी को पहला कार्ड सौंपा. बताया जा रहा है कि इस योजना का लाभ 96 लाख परिवारों के करीब 3.5 करोड़ लोगों को मिलेगा. खास बात ये है कि इस कार्ड के तहत परिवार हर साल 5 लाख का इलाज फ्री में करवा सकता है. जबकि महिलाएं बीमा योजना के तहत इलाज के लिए 10 लाख रु का लाभ ले सकेंगी.

ओडिशा में पंचायत चुनाव नजदीक हैं. ऐसे में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक जन-समर्थक योजनाओं के माध्यम से जीत हासिल करने की कोशिश में जुटे हैं. इसी के तहत उन्होंने मलकानगिरी में बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया.

स्वतंत्रता दिवस पर किया था ऐलान
पटनायक ने स्वतंत्रता दिवस पर बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत 3.5 करोड़ लोगों को स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड बांटने का ऐलान किया था. इस योजना के तहत 96 लाख परिवारों के करीब 3.5 करोड़ लोगों को ये कार्ड जारी किया जाएगा. इस कार्ड के जरिए लोग राज्य के किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में फ्री इलाज करा सकेंगे. ये कार्ड 1 सितंबर से ही मान्य होगा.

पटनायक बोले- ये ऐतिहासिक कदम
ओडिशा संभवता देश का पहला राज्य है जिसने स्वास्थ्य क्षेत्र में इस तरह की सुविधा प्रदान की है. सरकार चरणबद्ध तरीके से लाभार्थियों को कार्ड जारी करेगी. इस मौके पर सीएम पटनायक ने कहा, यह भारत में स्वास्थ्य सेवाओं की दिशा में एक ऐतिहासिक, आदर्श बदलाव है. इसके तहत मरीज को बिना किसी खर्च के सबसे अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी.