News TOP STORIES करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कक्षा 10 और 12 के लिए CBSE Term 2 Sample Paper जल्द, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड


यह एक ताज़ा खबर है! हमारे CBSE सूत्रों के अनुसार CBSE जनवरी 2022 में Term 2 Sample Papers को एक बड़े बदलाव के साथ अपलोड करने की योजना बना रहा है। Omicron के चलते, शिक्षा विभाग के निर्देशक डॉ जोसेफ इमैनुएल ने CBSE समिति को दो प्रकार के पेपर पैटर्न पर ध्यान देने का निर्देश दिया है। ऐसे में Term 2 के लिए प्रश्न मूल्यांकन की एक नई शैली भी पेश की गई है।

ध्यान रखें कि ये दोनों अपडेट बहुत ही महत्वपूर्ण हैं और इसलिए, हम इस पूरे आर्टिकल को पढने की सलाह देते हैं।

1. Sample Papers का पैटर्न

  • भारत में Omicron संक्रमण के कारण Term 2 के सभी विषयों के लिए दो प्रकार के सैंपल पेपर तैयार किए जा रहे हैं – 100% Subjective और 100% Objective सैंपल पेपर।
  • CBSE की परीक्षा टीम में हमारे सूत्रों (जिन्हें Sample Papers अपलोड होने से पहले, उनकी मंजूरी देने का काम दिया जाता है) ने सुझाव दिया है कि Term 2 Subjective Sample Papers (यदि पहले जारी किये जाते है) में केवल 2-5 अंकों के प्रश्न होंगे (बिना किसी 1 अंक के)।
  • Term 2 की तैयारी के लिए Educart के सहयोग से CBSE ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए एक प्रश्न बैंक उपलब्ध कराया है, ताकि Term 2 NCERT-केंद्रित objective और subjective प्रश्नों को अच्छे से कवर किया जा सके। ये किताबें NCERT के साथ-साथ Term 2 के लिए छात्रों को प्रभावी ढंग से तैयार करने में मदद करेंगी।
  • हालांकि, विभिन्न राज्यों में रात के कर्फ्यू के आलोक में, CBSE समिति अपनी अकादमिक वेबसाइट पर जल्द ही Term 2 के लिए दोनों, Objective और Subjective Sample Papers जारी कर देगा।

2. Term 2 Sample Papers में नए प्रकार के प्रश्न

  • CBSE ने विशेष रूप से British Council के साथ भागीदारी की है और एक Competency-आधारित शिक्षा (CBE) अवधारणा पेश किया है। (नीचे दी गयी विडियो देखें)
  • Term 2 बोर्ड पेपर में क्रिटिकल थिंकिंग और वैचारिक स्पष्टता का आकलन करने के लिए नए तरह के प्रश्न होंगे। ऐसे प्रश्न आगामी Term 2 Sample Paper के Objective और Subjective प्रश्नों के माध्यम से पूछे जायेंगे।
  • इस बदलाव में छात्रों और शिक्षकों की मदद के लिए, Educart के माध्यम से ऐसे प्रश्नों का एक व्यापक संसाधन बैंक प्रदान किया गया है, जो बोर्ड के नए Term 2 पैटर्न मूल्यांकन की तैयारी में एक गाइड की तरह काम आएगा।