Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

कच्चे तेल में तेजी के आगे बाजार पस्त, सेंसेक्स 59000 के करीब


नई दिल्ली, । भारतीय शेयर बाजार में सोमवार के सत्र में सुस्ती के साथ कारोबार हो रहा है। बाजार की शुरुआत तो तेजी के साथ हुई थी, लेकिन बाजार ऊपरी स्तरों पर टिकने में कामयाब नहीं हुए। खबर लिखे जाने तर बीएसई सेंसेक्स 47.42 अंक बढ़कर 59,038.94 अंक और निफ्टी 19.70 अंक बढ़कर 17,369.55 अंक पर है।

सुबह 10 बजे तक एनएसई पर 1593 शेयर बढ़त के साथ और 372 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। ऑटो, सरकारी बैंक, फार्म, एनर्जी, इंफ्रा, बैंकिंग और मीडिया इंडेक्स में हरे निशान में, जबकि आईटी और एफएमसीजी इंडेक्स में दबाव के साथ कारोबार हो रहा है।

टॉप गेनर्स और लूजर्स

ओएनजीसी, हीरो मोटोकॉर्प, मारुति सुजुकी, बजाज ऑटो, कोल इंडिया, यूपीएल, आयशर मोटर्स, एनटीपीसी, भारती एयरटेल, एचडीएफसी लाइफ, एमएंडएम, एचसीएल टेक, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, टाइटन, विप्रो, एक्सिस बैंक, टाटा स्टील और एसबीआई के शेयर हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं।

बीपीसीएल, अदाणी एंटरप्राइजेज, एचयूएल, टेक महिंद्रा, अदाणी पोर्ट, जेएसडब्लू, इन्फोसिस, सिप्ला, हिंडाल्को, नेस्ले, आईसीआईसीआई बैंक और टीसीएल के शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं।

दुनिया के बाजारों का हाल

एशिया के बाजारों का हाल आज मिला-जुला रहा। जापान, शंघाई, ताइवान, इंडोनेशिया के बाजार बढ़त के साथ, जबकि हांगकांग और सियोल के बाजारों में गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। शुक्रवार के सत्र में अमेरिका के बाजार हरे निशान में बंद हुए थे।

बता दें, कल कच्चे तेल के उत्पादन में सऊदी अरब के नेतृत्व वाले ओपोक प्लस देशों ने कटौती करने का फैसला किया है। इसके बाद कच्चे तेल में उछाल देखने को मिला है और बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 84 डॉलर के आसपास बना हुआ है।

रुपये में 25 पैसे की गिरावट

डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का हुई है। आज शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 82.46 पर है। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपया आज 82.44 पर खुला और फिर 82.46 पर पहुंच गया। डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट की वजह कच्चे तेल की बढ़ती कीमत को माना जा रहा है। अमेरिकी मुद्रा की मजबूती दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स 102.99 पर है।