Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

हवा में दुश्‍मनों के परखच्‍चे उड़ाने के लिए तैयार स्मार्ट-03 मिसाइल, टेस्टिंग में टारगेट को किया ध्‍वस्‍त


बालेश्वर। भारत ने आज अब्दुल कलाम द्वीप से सुबह 8:35 पर स्मार्ट 03 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस मिसाइल को पहले नौसेना के लिए बनाया गया था। आज इसका लैंड वर्जन का परीक्षण किया गया।

 

हाई-फाई तकनीक से लैस है यह मिसाइल

आज का परीक्षण जमीन से हवा में प्रहार करने के लिए बनाया गया है। यह मिसाइल अत्याधुनिक साजो-सामान से लैस बताया गया है। आज जैसे ही इस मिसाइल को जमीन से हवा की ओर उड़ाया गया।

यह मिसाइल अपने लक्ष्य को या फिर टारगेट को ध्वस्त करने में कामयाब रहा। यह मिसाइल एक्सो वायुमंडलीय मिसाइल रक्षा इंटरसेप्टर है। इसका उपयोग थिएटर बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा के लिए किया जाता है, जो एजिस हथियार प्रणाली का हिस्सा है।

बेहद घातक है यह मिसाइल

यह मिसाइल बैलिस्टिक मिसाइल को उनके उड़ान पथ के माध्यम में रोकने के लिए हिट टू कील का इनेटिक कील वाहन का उपयोग करता है। पहले इस मिसाइल को पानी जहाज में तैनात के लिए बनाया गया था। आज इसका परीक्षण जमीन से हवा के लिए किया गया है।

आज इसके परीक्षण के मौके पर रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) तथा अंतरिम परीक्षण परिषद (आइटीआर) से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों और वैज्ञानिकों का दल मौके पर मौजूद था। इस मिसाइल को बहुत घातक मिसाइल बताया गया है।

दुश्‍मनों के मिसाइल को मार गिराने की रखता है ताकत

यह मिसाइल दुश्मनों के किसी भी मिसाइल को बीच रास्ते में ही मार गिराने की ताकत रखता है। यहां उल्लेखनीय है कि भारत इसी महीने के अंत तक आधा दर्जन से ज्यादा नए और पुराने मिसाइल का जिसमें बैलिस्टिक सीरीज की और क्रूज सीरीज की मिसाइल शामिल हैं, परीक्षण करने वाला है।

कई पुराने मिसाइल में आधुनिकरण किया गया है तो कई ऐसी नई मिसाइलें शामिल हैं जिनका पहला परीक्षण होगा। इसे समय की मांग कहा जाए या वक्त की आवाज भारत का डीआरडीओ विश्व के मानचित्र में भारत को मिसाइल के क्षेत्र में लोहा साबित करने में लगा है। आज भारत की कई ऐसी मिसाइलें हैं जिनका विश्व के बाजार में काफी मांग है तथा भारत विश्व के कई देशों को इन मिसाइलों को बेच भी रहा है।