Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

कनाडा में भीषण गर्मी के बाद 700 से अधिक लोगों की मौत


  • नई दिल्‍ली: अधिकारियों के अनुसार, प्रशांत नॉर्थवेस्ट में अभूतपूर्व गर्म हवाओं ने पिछले एक सप्ताह में अकेले कनाडा में 700 से अधिक लोगों की जान ले ली है, जबकि लिटन गांव में गर्मी से भड़की भीषण जंगल की आग के कारण दो लोगों की मौत हो गई थी। ब्रिटिश कोलंबिया, जो सप्ताह के पहले रिकॉर्ड उच्च तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस के नीचे था।

यह बताया गया है कि वर्तमान में कनाडा के पश्चिमी भाग, विशेष रूप से ब्रिटिश कोलंबिया (बीसी) के गर्म हवा प्रभावित पश्चिमी भाग में सौ से अधिक जंगल की आग ने लगभग 90% लिटन को नष्ट कर दिया है।

जंगल की आग के कारण लिटन और उसके आसपास की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के कारण, जांचकर्ता गांव में दो लोगों की मौत की पुष्टि करने में असमर्थ रहे हैं। रविवार से मंगलवार तक लिटन के तीन दिनों के रिकॉर्ड तापमान के बाद, इसके निवासियों को बुधवार को खाली कर दिया गया। क्षेत्र के आसपास और आसपास के लगभग 1,000 निवासियों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।

बीसी वाइल्डफायर सर्विस ने जंगल की आग की स्थिति को “नियंत्रण से बाहर” के रूप में वर्गीकृत किया और अनुमान लगाया कि इसने लगभग 6,400 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर किया।