Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

कमजोर ग्लोबल संकेतों के चलते गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, निफ्टी 17,300 के नीचे


नई दिल्ली, । भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत शुक्रवार को गिरावट के साथ हुई। बाजार के दोनों सूचकांक गिरावट के साथ खुले हैं। खबर लिखे जाने तक शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 146 अंक गिरकर 58,075 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 48 अंक गिरकर 17,282 अंक पर कारोबार रहे थे। निफ्टी के ऑटो, आईटी फार्मा और मीडिया तेजी के साथ, जबकि सरकारी बैंक, एफएमसीजी, मेटल, रियलिटी, इंफ्रा और ऑयल- गैस इंडेक्स गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

 

गुरुवार को कमजोर ग्लोबल संकेतों के बाद भी भारतीय बाजार तेजी के साथ बंद हुए थे। कल सेंसेक्स 156 अंक चढ़कर 58,222 अंक और निफ्टी 57 अंक चढ़कर 17331 अंक पर बंद हुआ था।

टॉप गेनर्स और लूजर्स

निफ्टी पैक में टाइटन, हीरो मोटोकॉर्प, अपोलो हॉस्पिटल, मारुती सुजुकी, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, बजाज ऑटो, यूपीएल, सिप्ला और एचसीएल टेक बढ़त के कारोबार कर रहे हैं। वहीं, बीपीसीएल, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, हिंडालको और एसबीआई गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

सेंसेक्स में टाइटन, मारुती सुजुकी, एचसीएल और रिलायंस टॉप गेनर्स हैं। टाटा स्टील,आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई और आईटीसी टॉप लूजर्स हैं।

विदेशी बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों में शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और बैंकॉक के बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। केवल सियोल के बाजार ही बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। गुरुवार को अमेरिकी बाजार भी गिरावट के साथ बंद हुए थे।

 

रुपये में गिरावट

शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 16 पैसे गिरकर अब तक के अपने सबसे न्यूनतम स्तर 82.33 पर पहुंच गया। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के अनुसार, डॉलर के मुकाबले आज रुपया तेजी के साथ खुला था, लेकिन शुरुआती कारोबार में ही डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट आने लगी और यह 82.33 के स्तर पर पहुंच गया।