Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कर्नाटक में इस बार काम नहीं करेगा ‘मोदी फैक्टर’, कांग्रेस जीतेगी 100 से अधिक सीटें: डी के शिवकुमार


नई दिल्ली, : कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डी के शिवकुमार ने शनिवार को विश्वास जताया कि उनकी पार्टी 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव में 140 से अधिक सीटें जीतेगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि मुख्यमंत्री पद के मुद्दे पर पार्टी जो भी फैसला करेगी, वह उसका पालन करेंगे।

कर्नाटक में 1978 जैसा होगा कारनामा

पीटीआई के साथ एक इंटरव्यू में शिवकुमार ने कहा कि कांग्रेस को कर्नाटक में एक स्पष्ट बहुमत मिलेगा। यह जीत लोकसभा चुनाव के लिए दरवाजे खोलेगी, जैसा कि 1978 में राज्य में पार्टी की जीत से हुआ था।

‘विधानसभा चुनाव में काम नहीं करेगा मोदी फैक्टर’

कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख ने विधानसभा चुनावों के लिए अपने घोषणापत्र में समान नागरिक संहिता और एनआरसी जैसे मुद्दों को उठाने के लिए भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि यह राज्य के लिए उनके विचारों और दृष्टि का ‘दिवालियापन’ दिखाता है। उन्होंने यह भी दावा किया कि चूंकि भाजपा के पास कर्नाटक के लिए कोई एजेंडा और विजन नहीं है, इसलिए इस बार के विधानसभा चुनाव में ‘मोदी फैक्टर’ काम नहीं करेगा।

‘मीडिया ने बनाई कांग्रेस में अंदरूनी कलह की कहानी’

शिवकुमार, जो कांग्रेस के सत्ता में आने की स्थिति में पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दरमैया के साथ मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार हैं, ने कहा कि पार्टी में अंदरूनी कलह की सभी कहानियां मीडिया द्वारा बनाई गई हैं और उनमें कोई सच्चाई नहीं है। तथ्य यह है कि कांग्रेस नेतृत्व एकजुट है और पार्टी कार्यकर्ता हमारे संदेश को जमीन और सोशल मीडिया दोनों पर फैलाने में बहुत सक्रिय हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए एक संयुक्त प्रयास कर रहे हैं कि कांग्रेस स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में वापस आए।

 

‘कांग्रेस को बहुमत दिलाना पहली प्राथमिकता’

खुद को मुख्यमंत्री पद का प्रबल दावेदार बताते हुए शिवकुमार ने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि पार्टी कर्नाटक में बहुमत हासिल करे। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों से कांग्रेस पार्टी कर्नाटक टीकाकरण अभियान से शुरू होकर, 100 नॉट आउट अभियान के बाद मेकेदातु अभियान से लेकर स्वतंत्रता मार्च तक और कांग्रेस पार्टी के 78 लाख सदस्यों को पंजीकृत करने के लिए जमीन पर काम कर रही है। फिर हमने भारत जोड़ो यात्रा को कर्नाटक में सफल बनाया।

”मेरे लिए पार्टी पहले, मुख्यमंत्री का पद बाद में”

शिवकुमार ने कहा कि पिछले तीन साल में कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने एक भी दिन आराम नहीं किया है। अब जो कुछ दिख रहा है, वह लोगों का विश्वास है कि पार्टी की मेहनत की जीत हुई है। उन्होंने कहा, “मेरे लिए पार्टी पहले आती है और मुख्यमंत्री बाद में। मुख्यमंत्री के मुद्दे पर पार्टी जो भी फैसला करेगी, मैं उसका पालन करूंगा।”

‘समाज को बांटने की कोशिश कर रही भाजपा’

पीएफआई और बजरंग दल जैसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाने और कानून के अनुसार कार्रवाई करने की बात करने वाले कांग्रेस के घोषणापत्र पर हुए विवाद के बारे में पूछे जाने पर शिवकुमार ने आरोप लगाया कि भाजपा समाज को विभाजित करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया, “भाजपा सरकार हमारे युवाओं को रोजगार नहीं दे सकी। जब महंगाई और मूल्य वृद्धि की बात आई तो वे आम आदमी को कोई राहत देने में नाकाम रहे। अब वे भड़काऊ भाषणों से समाज को बांटने की कोशिश कर रहे हैं।” उन्होंने दावा किया कि यह कर्नाटक में काम नहीं करेगा और लोग उन्हें किनारे कर देंगे।

‘भाजपा के लिए कर्नाटक के द्वार बंद’

कर्नाटक के भाजपा के लिए दक्षिण का प्रवेश द्वार होने के बारे में पूछे जाने पर, शिवकुमार ने कहा कि कर्नाटक के लोगों ने राज्य में खराब प्रदर्शन, भ्रष्टाचार और बड़े पैमाने पर बेरोजगारी के कारण भाजपा के द्वार बंद कर दिए हैं।’ उन्होंने दावा किया कि लोग बड़े पैमाने पर कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं और पार्टी सत्ता में वापस आ रही है।

‘असभ्य भाषा का जवाब देने में विश्वास नहीं करते कर्नाटक के लोग’

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अपशब्दों का मुद्दा उठाने के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस नेता ने कहा कि कर्नाटक के लोग बहुत सभ्य हैं और वे भद्दी भाषा का इस्तेमाल करने और यहां तक कि असभ्य भाषा का जवाब देने में विश्वास नहीं करते हैं। कांग्रेस पार्टी भी अभद्र भाषा के प्रयोग में विश्वास नहीं करती है। उन्होंने आरोप लगाया कि यह भाजपा है जिसने बयानों को तोड़ मरोड़ कर पेश करने की कला में महारत हासिल कर ली है।

”कांग्रेस जीतेगी 141 सीटें”

कांग्रेस के 140 सीटों के आंकड़े को पार करने का विश्वास व्यक्त करते हुए शिवकुमार ने कहा, “हम 141 सीटें जीतेंगे और पर्याप्त बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे। भाजपा 60 (सीटों) से कम हो जाएगी।” उन्होंने कहा, “हम कर्नाटक में 2023 में और देश में 2024 में सरकार बनाएंगे।” राज्य की 224 विधानसभा सीटों के लिए 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को नतीजे आएंगे।