Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

कांवड़ यात्रा को लेकर यूपी के सीएम योगी ने अधिकारियों को दिया ये बड़ा आदेश


  1. लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को हरी झंडी दे दी है।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने को कहा है, क्योंकि यात्रा के दौरान श्रद्धालु पड़ोसी राज्यों उत्तराखंड और बिहार की भी यात्रा करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘कोरोना वायरस के मद्देनजर संबंधित राज्य सरकारों से संवाद कर यात्रा के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जाएं।

पिछले साल, उत्तर प्रदेश सरकार ने महामारी को देखते हुए कांवड़ यात्रा को स्थगित कर दिया था। उत्तराखंड सरकार पहले ही कांवड़ यात्रा रद्द कर चुकी है और हरिद्वार की सीमाओं पर धारा 144 लागू कर चुकी है।

सरकारी प्रवक्ता ने कहा, ”यात्रा 25 जुलाई से शुरू होने वाली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य के अधिकारियों को बिहार में अपने समकक्षों से बात करनी चाहिए, क्योंकि हमारे दोनों राज्यों के बीच भक्तों का एक महत्वपूर्ण मूवमेंट होता है और यह सुनिश्चित करें कि कोविड का कोई उल्लंघन नहीं है। गृह विभाग को इस साल यात्रा को विनियमित करने के लिए एक विस्तृत दिशानिर्देश तैयार करने के लिए कहा गया है।”

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को कांवड़ यात्रा के लिए बंद कर दिया गया था। उत्तर प्रदेश में शिव भक्तों के पास कई पवित्र स्थल थे, जहां वे गंगा जल वापस लाने के लिए जा सकते थे।

पिछले वर्ष से संकेत लेते हुए, सरकार एक ही समय में मंदिरों में भक्तों की संख्या पर प्रतिबंध लगाने की संभावना है। एक अधिकारी ने कहा कि संभावना है कि एक बार में पांच से अधिक व्यक्तियों को मंदिरों के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा।