Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

काबुल सीरियल ब्लास्ट में अब तक करीब 103 लोगों की मौत,


  • वाशिंगटनः काबुल में हुए तीन सिलसिलेवार धमाकों में अब तक करीब 103 लोगों की मौत हो गई है वहीं करीब 150 लोग घायल हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अफगानिस्तान में सेना की जरूरत के मुताबिक जवान भेजने के संकेत दिए हैं। अफगानिस्तान व काबुल ब्लास्ट से जुड़ी खबरें पढञने के लिए जुड़ें Punjabkesari.in के साथ…
  • अमेरिका के एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि काबुल हवाई अड्डे पर आत्मघाती बम हमला करने वाला आतंकी 25 पौंड विस्फोटक लिए हुआ था जिसमें विस्फोटक छर्रे भरे हुए थे । इससे साफ जाहिर है कि अधिकारी के इरादे बेहद खतरनाक थे। जाननकारी के अनुसार इस हमले में अफगानिस्तान के 169 नागरिक और अमेरिका के 13 सैनिक मारे गए।
  • बम विस्फोट के संबंध में शुरुआती जांच के बारे में एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री से किया गया विस्फोट इतना घातक था कि इससे हवाई अड्डे के गेट के अंदर मौजूद अमेरिकी सैनिक और गेट के बाहर मौजूद सैनिक और अफगान नागरिक मारे गए। उन्होंने बताया कि आमतौर पर आत्मघाती बम हमलावर पांच से 10 पौंड विस्फोटक अपने पास रखते हैं। यह विस्फोट उस वक्त किया गया जब काबुल हवाई अड्डे पर निकासी अभियान चल रहा था और हजारों की संख्या में लोग वहां मौजूद थे।
  • व्हाइट हाउस ने कहा कि अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर हुए आतंकवादी हमलों में मारे गए सैनिकों के सम्मान में 30 अगस्त की शाम तक अमेरिकी ध्वज आधा झुका रहेगा। इस हमले करीब 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए हैं। काबुल एयरपोर्ट पर बम धमाके के बाद हवाईअड्डे पर लोगों को रेस्क्यू करने का काम शुरू हो गया है । धमाकों के एक दिन बाद ही अफगानिस्तान से निकासी उड़ानें फिर से शुरू कर दी गई हैं। मरने वाले लोगों में अमेरिकी सैनिक भी शामिल हैं।
  • व्हाइट हाउस ने कहा कि अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर हुए आतंकवादी हमलों में मारे गए सैनिकों के सम्मान में 30 अगस्त की शाम तक अमेरिकी ध्वज आधा झुका रहेगा। इस हमले करीब 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए हैं। काबुल एयरपोर्ट पर बम धमाके के बाद हवाईअड्डे पर लोगों को रेस्क्यू करने का काम शुरू हो गया है।
  • ISIS से संबद्ध इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISKP) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।यह समूह तालिबान से कहीं अधिक कट्टरपंथी है। ऐसा माना जा रहा है कि तालिबान इन हमलों में शामिल नहीं है और उसने हमलों की निंदा की है।