News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय

काबुल से कतर एयरवेज का चार्टर विमान 19 अमेरिकी नागरिकों को लेकर हुआ रवाना


  • अमेरिका ने अफगानिस्तान से शुक्रवार को अपने 21 नागरिकों और 11 ग्रीन कार्ड धारकों को सुरक्षित निकाला। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इसकी जानकारी दी।उन्होंने एक बयान में कहा, ”हमारी प्रतिबद्धता के तौर पर आज हमने 21 अमेरिकी नागरिकों और 11 वैध स्थायी निवासियों को अफगानिस्तान से सुरक्षित निकाला।”

इसके अलावा कतर एयरवेज का एक अन्य चार्टर विमान काबुल से 19 अमेरिकी नागरिकों को लेकर रवाना हुआ। ब्लिंकन ने कहा, ”हमने 44 अमेरिकी नागरिकों को सीटों की पेशकश की थी लेकिन उनमें से सब ने यात्रा करने की इच्छा नहीं जतायी। हम काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सीमित उड़ानों के संचालन और इन विमानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद के लिए कतर के निरंतर प्रयासों का दिल से आभार जताते हैं।”

अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जलमी खलीलजाद ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि पिछले तीन दिनों में कई अमेरिकी नागरिकों और स्थायी निवासियों समेत 250 से अधिक विदेशी नागरिक कतर के विमानों से बिना किसी बाधा के काबुल से रवाना हुए।

खलीलजाद ने कहा, ”यह सकारात्मक है। इन विमानों के संचालन में मदद के लिए कतर का धन्यवाद और हम इस महत्वपूर्ण प्रयास में तालिबान के सहयोग का स्वागत करते हैं। हम अपने नागरिकों, अन्य विदेशी नागरिकों और देश छोड़ने की इच्छा रखने वाले अफगान नागरिकों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के लिए कतर की सरकार, तालिबान और अन्य के साथ मिलकर काम करते रहेंगे।”

ब्लिंकन ने कतर के उप प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी को फोन करके कहा कि अमेरिका अपने नागरिकों, वैध स्थायी निवासियों और अन्य की काबुल से यात्रा में दी गई कतर की मदद की सराहना करता है।