Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

किसान आंदोलन खत्म : 362 दिन के बाद दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे पर से हटने लगे बेरिगेड्स


रेवाड़ी । 362 दिन के बाद आखिरकार दिल्ली-जयपुर हाईवे पर से बेरिगेड हटने शुरू हो गए हैं। हाईवे पर शाहजहांपुर-जयसिंहपुर खेड़ा बार्डर पर बीते करीब एक साल से धरने पर बैठे किसानों ने अपने टेंट उखाड़ लिए हैं। वहीं किसानों को रोकने के लिए लगाए गए बेरिगेड्स व अन्य अवरोधकों को भी पुलिस ने हटाना शुरू कर दिया है। यहां बता दें कि 2 दिसंबर 2020 से हाईवे पर धरना शुरू हो गया था तथा 13 दिसंबर 2020 को किसानों ने खेड़ा बार्डर के निकट हाईवे को जाम कर दिया था।

शाम तक सुचारू हो जाएगा ट्रैफिक

13 दिसंबर 2020 को सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर व योगेंद्र यादव के नेतृत्व में राजस्थान की तरफ से किसानों ने हरियाणा की तरफ कूच किया था। शाहजहांपुर बार्डर पर हरियाणा पुलिस ने किसानों को रोक दिया था। यहां पर बेरिगेड्स लगा दिए गए थे। किसान बार्डर पर राजस्थान की सीमा में धरना देकर बैठे हुए थे। धीरे-धीरे सैकड़ों की संख्या में बार्डर पर टेंट लगा दिए गए थे। बीते करीब एक साल से धरने के कारण हाईवे पर ट्रैफिक बंद था। सर्विस लेन से छोटे वाहनों को ही निकाला जा रहा था।

दिल्ली-जयपुर हाईवे से हर रोज हजारों की तादाद में भारी वाहन गुजरते हैं। भारी वाहनों को मजबूरी में गांवों में से निकलना पड़ रहा था जिसके चलते आसपास के दर्जनों गांवों के लोगों का भी जीवन नारकीय हो गया था। गांवों की सड़कें भी जर्जर हो गई थी। अब पुलिस ने बेरिगेड्स हटाने शुरू किए हैं तथा किसानों ने भी अपने टेंट हटा लिए हैं। सामान भी जाना शुरू हो गया है। देर शाम तक हाईवे पर ट्रैफिक बहाल होने की उम्मीद है।