Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दी हैदराबाद मुक्ति दिवस की बधाई,


  1. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शुक्रवार को हैदराबाद मुक्ति दिवस (Hyderabad Liberation Day) के मौके पर तेलंगाना और मराठवाड़ा क्षेत्र के लोगों को बधाई दी. गृह मंत्री ने कहा कि देश हमेशा उन लोगों का ऋणी रहेगा जिन्होंने देश की एकता के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए. अमित शाह शुक्रवार को तेलंगाना का दौरा करेंगे और ‘ मुक्ति दिवस’ के मौके पर निर्मल जिले में एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

अपने ट्विटर अकाउंट पर हैदराबाद मुक्ति दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अमित शाह ने लिखा, ‘हैदराबाद मुक्ति दिवस पर तेलंगाना और मराठवाड़ा क्षेत्र के लोगों को बधाई. इस ऐतिहासिक दिन पर मैं उन बहादुर शहीदों को नमन करता हूं जिन्होंने रजाकारों और निजामों की क्रूरता के खिलाफ लड़ाई लड़ी. राष्ट्र हमेशा उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए ऋणी रहेगा.’ उन्होंने अपने ट्वीट के साथ सरदार पटेल की एक तस्वीर भी पोस्ट की.

17 सितंबर, 1948 को तत्कालीन गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की सैन्य कार्रवाई के बाद तत्कालीन हैदराबाद राज्य का भारतीय संघ में विलय कर दिया गया था. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज तेलंगाना के निर्मल शहर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. इस सभा का आयोजन भारतीय जनता पार्टी द्वारा ‘तेलंगाना मुक्ति दिवस’ के अवसर पर किया जा रहा है. बीजेपी ने कहा कि निजाम और रजाकारों के विरूद्ध लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान की याद में यह बैठक हो रही है. गौरतलब है कि निर्मल शहर अंग्रेजों और निजाम से लड़ते हुए एक हजार लोगों की शहादत का गवाह रहा है.