Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केंद्र और असम सरकार ने उग्रवादी संगठन KLO के साथ शुरू की बातचीत की प्रक्रिया,


गुवाहाटी, । केंद्र सरकार उग्रवादी संगठन कामतापुर लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (KLO) के स्वघोषित कमांडर इन चीफ जीबन सिंघा कोच और कुछ अन्य नेताओं के साथ जंगल से निकलकर मुख्यधारा में शामिल होने के लिए बातचीत की प्रक्रिया शुरू कर दी है। असम पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्र और असम सरकार कामतापुर लिबरेशन ऑर्गनाइजेशनल के सदस्यों के साथ बातचीत करेगी, जिसकी तारीखों का अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा, “सरकार ने KLO के साथ बातचीत शुरू करने की पहल की है।”

मुख्यधारा में लौटे जीबन सिंघा

इससे पहले असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा था कि यह बड़ी खबर है कि जीबन सिंह कोच मुख्यधारा में लौट आए हैं। सरमा ने कहा, “जीबन सिंघा कुछ दिन पहले ही मुख्यधारा में वापस लौट आए हैं। उन्हें कुछ समय तक आराम करने दीजिए फिर वह सरकार के साथ चर्चा करेंगे।” हाल ही में कोच अन्य नौ नेताओं और संगठन के सदस्य के साथ नागालैंड के मोन जिले के लोंगवा क्षेत्र में सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण किया था।

केएलओ कर रहा है अलग राज्य की मांग

मालूम हो कि केएलओ कोच राजबंशी समुदाय (Koch Rajbongshi Community) के लिए अलग राज्य की मांग कर रहा है। यह समुदाय उत्तर पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में फैला हुआ है और असम कामतापुर के लिए एक अलग राज्य की मांग कर रहा है। इससे पहले दिसंबर 2022 में मुख्यमंत्री सरमा ने एक ट्वीट में कहा था कि इलाके में स्थायी रूप से शांति बहाल करने के लिए भारत सरकार के प्रयासों को जारी रखते हुए, मैं राजनीतिक संवादों के माध्यम से सभी मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने और मुख्यधारा में शामिल होने के केएलओ नेतृत्व की इच्छा का स्वागत करता हूं।