News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केंद्र ने कोरोना गाइडलाइन को 30 नवंबर तक बढ़ाया, राज्‍यों को सख्‍त निर्देश


  • देश में त्योहारों का सीजन जारी है. बाजारों में लोगों की भारी भीड़ देखने मिल रही है. ऐसे में केंद्र सरकार (Central Government) ने कोविड 19 प्रोटोकॉल (Covid 19 Protocol) को 30 नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है. दरअसल सरकार ने इससे पहले कोरोना नियमों (Corona Rules) को 31 अक्टूबर तक लागू करने का आदेश दिया था. हालांकि अब इसे एक और महीने यानी 30 नंबर तक बढ़ा दिया गया है.

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिए गए खास निर्देश

कोरोना दिशानिर्देशों (Corona Guidelines) में कहा गया है कि उन कार्यकर्मों में खास सतर्कता बरती जानी चाहिए जिनमें बड़ी सख्या में लोग शामिल हो रहे हैं ताकी कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका से बचा जा सके. इसके अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया गया है वह हर जिले में संक्रमण दर, अस्पताल की स्थिति और आईसीयू में बिस्तरों की उपलब्धता पर नजर बनाए रखें.

इसी के साथ निर्देशों में ये भी कहा गया है कि जिन जिनों में कोरोना के मामले अभी भी ज्यादा हैं वहां अति सक्रिय उपाय किए जाएं मामलों में बढ़ोतरी को रोका जा सके. इसी के साथ सरकार ने ‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट- वैक्सीनेट’ और कोविड उपयुक्त व्यवहार की पांच सूत्री रणनीति पर ध्यान देने के लिए कहा है.