News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

‘केंद्र ने हजारों किलोमीटर भारतीय जमीन चीन को सौंपी’, राहुल गांधी का PM मोदी पर हमला


  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार को एक बार फिर भारत और चीन सीमा को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज एक ट्वीट में लिखा, मोदी और उनके मंत्रियों ने हजारों किलोमीटर भारतीय भूमि चीन को सौंप दी है. हम इसे कब वापस ले रहे हैं? कांग्रेस नेता ने अपने ट्वीट के साथ एक खबर भी अटैच की है जिसमें भारत और चीन के बीच सीमा मु्द्दे पर 12वें दौर की सैन्‍य बातचीत बिना किसी निष्‍कर्ष के खत्‍म होने का जिक्र है.

इससे पहले राहुल ने 31 जुलाई को भी सीमा मामले को लेकर ट्वीट करके केंद्र सरकार पर ‘प्रहार’ किया था. उन्‍होंने लिखा था-न राष्ट्रीय सीमा सुरक्षित, न राज्य सीमा.विवादों व दंगों को हमारे देश की पवित्र भूमि में बीज की तरह बोया जा रहा है- इसका परिणाम भयानक है और होगा.

चीन ने 26 जुलाई को बातचीत करने का सुझाव दिया

पिछले दिनों एलएसी विवाद को खत्म करने के लिए चीन ने 26 जुलाई को बातचीत करने का सुझाव दिया था, जिसे भारत ने कारगिल विजय दिवस के चलते खारिज कर दिया था. भारत ने चीन से नई तारीख तय करने के लिए कहा था. अब 12वें दौर की यह बातचीत हो रही है. दोनों देशों के बीच अब तक कुल 11 दौर की बातचीत हो चुकी है. इन बातचीत की वजह से ही कई जगह पर दोनों देशों की सेनाएं पीछे हटी हैं, लेकिन अब भी डेपसांग प्लेंस, गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स में तनाव बरकरार है.