Latest News नयी दिल्ली

‘व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी पर ना करें विश्‍वास, COVID टीके पूरी तरह से सुरक्षित’: स्वास्थ्य मंत्री


नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि COVID-19 के खिलाफ दोनों भारतीय टीके सुरक्षित और प्रभावी हैं। उन्होंने आगे कहा कि भले ही किसी को टीकाकरण के बाद संक्रमण हो जाए, यह उनके अस्पताल में भर्ती होने की संभावना को कम करता है।

एक प्रेस वार्ता के दौरान डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने दावा किया कि वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद मंत्रालय के किसी भी अधिकारी ने कोई दुष्प्रभाव महसूस नहीं किया। उन्होंने कहा कि दोनों भारतीय टीके – कोविशिल्ड और कोवाक्सिन सुरक्षित और प्रतिरक्षात्मक हैं।

जिन लोगों को अभी भी वैक्सीन के बारे में संदेह है, हर्षवर्धन ने उनसे व्हाट्सएप विश्वविद्यालय में प्रसारित होने वाली सूचना पर विश्वास नहीं करने का आग्रह किया। COVID-19 टीकाकरण के बाद होने वाले संक्रमणों के बारे में बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘केवल कुछ ही दुर्लभ मामले हैं, जिसमें लोगों को टीके लेने के बाद COVID-19 संक्रमित हुआ है। यहां तक कि अगर कोई टीका लेने के बाद पॉजिटिव आता है, तो यह उनके अस्पताल में भर्ती होने या आईसीयू वार्डों में जाने की संभावना को कम करता है।’

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री की टिप्पणी के तुरंत बाद उनकी और उनकी पत्नी नूतन गोयल ने दिल्ली हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट में COVID-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक ली।
उन्होंने लोगों को आगे सलाह दी कि दूसरी खुराक के बाद भी कम से कम दो सप्ताह तक COVID उपयुक्त व्यवहार का पालन किया जाना चाहिए।

देश में अब तक छह करोड़ से अधिक खुराक लोगों को दी जा चुकी है और सरकार अभी भी राज्यों को पर्याप्त टीके दे रही है।