TOP STORIES उत्तराखण्ड

केदारनाथ में फिर हुई बर्फबारी, चोप्ता में भी बर्फ की सफेद चादर से ढके पहाड़


रुद्रप्रयाग. केदारनाथ धाम में एक बार फिर बर्फबारी हुई है. केदारनाथ और उसके आसपास के इलाकों में हुई बर्फबारी से पर्यटकों की बांछें खिल गई हैं. केदारनाथ से लेकर चोप्ता तक बर्फ की सफेद चादर से पहाड़ ढके हैं. बर्फबारी का ये नजारा बेहद दिलकश है. केदारनाथ धाम में अभी दो फीट मोटी बर्फ जमी है. चारों ओर बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है. बर्फबारी को देखते हुए प्रशासन ने मार्च में धाम में पुननिर्माण कार्य शुरू करने का फैसला किया है.

चोप्ता में भी भारी बर्फबारी
मिनी स्विट्जरलैंड कहे जाने वाले चोप्ता में भी बर्फबारी हुई है. दुगलबिट्टी में हुई बर्फबारी के बाद बड़ी संख्या में सैलानी यहां पहुंच रहे हैं. बर्फ साफ न होने के कारण दुपहिया वाहन बर्फ में फिसल रहे हैं. जिस कारण पर्यटकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

बता दें कि केदारनाथ धाम की पहाड़ियां और मंदिर परिसर एक बार फिर से बर्फ की मोटी परत से ढक गया है. धाम में ताजा बर्फबारी दो फीट तक हुई है. कुछ समय से बर्फबारी न होने के कारण धाम की पहाड़ियां और मंदिर परिसर से बर्फ पिघल गई थी, लेकिन दोबारा बर्फबारी के बाद मंदिर परिसर पूर्ण रूप से बर्फ से ढक गया है. केदारनाथ धाम के चारों ओर बर्फ से ढका होने के बाद बेहद खूबसूरत नजर आ रहा है. अभी धाम में और भी बर्फबारी होने के आसार हैं. ऐसे में प्रशासन ने मार्च माह से केदारनाथ धाम में पुननिर्माण कार्य शुरू कराने का निर्णय लिया है.

जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि धाम में बर्फबारी हुई है, जिस कारण कार्य शुरू कर पाना संभव नहीं है. दो सप्ताह में केदारनाथ धाम का जायजा लिया जायेगा और स्थिति देखी जायेगी. उसके बाद बर्फ साफ करने का कार्य शुरू किया जायेगा. मार्च से पुननिर्माण कार्यों को शुरू करवाया जायेगा.