Uncategorized

पीएम मोदी के ‘आंदोलनजीवी’ वाले बयान पर चिदंबरम का पलटवार, कहा- गर्व है कि मैं आंदोलनजीवी हूं


नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आंदोलनजीवी’ वाले बयान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्हें आंदोलनजीवी होने पर गर्व है। उन्होंने बुधवार को एक ट्वीट कर कहा, “मुझे आंदोलनजीवी होने पर गर्व है। सर्वोत्कृष्ट (सबसे अच्छे) आंदोलनजीवी महात्मा गांधी थे। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को संसद में कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे किसान विरोध प्रदर्शनों को लेकर इस शब्द का उपयोग किया था।

उन्होंने कहा था कि देश में आंदोलनकारियों की नई नस्ल ‘आंदोलनजीवी’ पैदा हो गई है जो बिना किसी हंगामे के नहीं रह सकती। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देते हुए इस विरोध प्रदर्शन को समर्थन देने वाले लोगों पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि देश को उनसे सावधान रहना चाहिए। उन्होंने कहा, “देश में आंदोलनकारियों की नई नस्ल ‘आंदोलनजीवी’ पैदा हो गई है जो बिना किसी हंगामे के नहीं रह सकती। वे एक नया आंदोलन शुरू करने के तरीकों की तलाश करते हैं…इस देश को ऐसे आंदोलनजीवियों से बचने की जरूरत है।”

पी. चितंबरम के अलावा कई अन्य नेताओं ने पीएम मोदी के आंदोलनजीबी वाले शब्द का स्वागत किया। त्रिपुरा और मेघालय के पूर्व गवर्नर तथागत रॉय ने सोमवार को ट्वीट कर आंदोलनजीवी शब्द पर कहा, “brilliant”। वहीं, बेंगलुरु से भाजपा के सांसद, पीसी मोहन ने इसे “word of the year” कहा।

कई राजनेताओं, लेखकों और सामान्य ट्विटर उपयोगकर्ताओं सहित अन्य लोगों ने इस शब्द को सम्मान के रूप में स्वीकार किया है। कवि मीना कंडासामी ने तो अपनी ट्विटर प्रोफाइल का नाम ही बदलकर ‘आंदोलनजीवी डॉ. मीना कंडासामी’ कर दिया। कांग्रेस के सोशल मीडिया संयोजक गौरव पांधी ने अपना नाम बदलकर “गौरव पांधी – आंदोलनजीवी” कर लिया।